A
Hindi News हेल्थ पुराने से पुराना चोट का निशान हो जाएगा गायब, बस ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे और देखें गजब का असर

पुराने से पुराना चोट का निशान हो जाएगा गायब, बस ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे और देखें गजब का असर

अगर आपका भी कोई निशान कई साल पुराना है और उसका निशान नहीं जा रहा तो ये घरेलू नुस्खे निशान को गायब करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Face Mark- India TV Hindi Image Source : DERMSTORE.COM Face Mark

कई बार ऐसा होता है कि बचपन में चोट लगती है और बड़े होने तक उसका निशान शरीर पर रहता है। कई बार तो ये निशान इतना भद्दा और बड़ा होता है कि कही ना कही आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर डालने लगता है। खासतौर पर तब जब से निशान चेहरे या फिर गले के आसपास होता है। क्योंकि किसी से जब आप मिलते हैं तो सबसे पहले उसकी नजर आपके चेहरे पर ही जाती है। ऐसे में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है। यहां तक कि कुछ लोगों को अपने आप में हीन भावना भी आने लगती है। अगर आपका भी कोई निशान कई साल पुराना है और उसका निशान नहीं जा रहा तो ये घरेलू नुस्खे निशान को गायब करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Image Source : PINTERESTLemon

नींबू का रस
नींबू नैचुरल ब्लीच का काम करता है। इसी वजह से इससे किसी भी चोट के निशान को आसानी से मिटाया जा सकता है। सबसे पहले चोट के आसपास की जगह को अच्छे से साफ करिए। उसके बाद नींबू के रस में रूई को डुबोएं और जहां पर चोट का निशान है वहां पर अच्छे से रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पुराने से पुराना चोट का निशान हल्का होकर गायब हो जाएगा।

Image Source : Instagram/ZAHRASANATGARARTHoney

शहद भी कारगर
शहद भी चोट या फिर घाव के निशान को मिटाने में कारगर है। इससे लिए बस दो चम्मच शहद लें और उसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। अब निशान वाली जगह पर इस मिश्रण को करीब 3 मिनट तक रहने दें। इसके बाद घाव वाले निशान पर तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे निशान वाले स्थान पर रखें। जब तौलिया की गर्माहट खत्म हो जाए तो निशान को साफ करें। ऐसा रोजाना करने से धीरे-धीरे निशान हल्का होने लगेगा।

प्याज का रस
प्याज का रस भी किसी भी निशान को आसानी से मिटा सकता है। इसके लिए बस प्याज का रस लें और उसे चोट वाले निशान पर लगाएं। कुछ देर के लिए प्याज के रस के ऐसे ही घाव के निशान वाली जगह पर रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से जल्द ही निशान हल्का पड़कर गायब हो जाएगा। 

Image Source : Instagram/RANJANI.DIETITIANGooseberry

आंवला 
आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। आंवला का पेस्ट लें और उसमें जैतून का तेल मिला लें। इसे घाव वाले निशान पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से घाव का निशान पर फर्क दिखने लगेगा। 

टी ट्री तेल लगाएं
टी ट्री तेल भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। बस इस तेल को आधा चम्मच लें और उसमें आधा चम्मच गर्म पानी मिला लें। इसे निशान वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज कर करीब 10 मिनट बाद पानी से धोकर कपड़े सो पोछ लें। रोजाना ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा। 

Latest Health News