A
Hindi News हेल्थ ठंड में इन कारणों से नसों में जमने लगता है कोलेस्ट्रॉल, जानें इसे कंट्रोल करने के बेहतरीन उपाय

ठंड में इन कारणों से नसों में जमने लगता है कोलेस्ट्रॉल, जानें इसे कंट्रोल करने के बेहतरीन उपाय

बैड कोलेस्ट्रॉल को खतरनाक माना जाता है क्योंकि यह आर्टरीज में जमा हो जाता है और खून के फ्लो को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

How to control bad cholesterol- India TV Hindi Image Source : SOCIAL How to control bad cholesterol

आजकल अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे हैं। यह दो तरह का होता है- गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) कहा जाता है। ये ब्लड फ्लो के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहा जाता है। इसे खतरनाक माना जाता है क्योंकि यह आर्टरीज में जमा हो जाता है और खून के फ्लो को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

सर्दियों में क्यों बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल?

सर्दियों के मौसम में तापमान कम हो जाता है जिससे बॉडी का संतुलन बिगड़ जाता है। जिससे आपके शरीर पर अनावश्यक स्ट्रेस बढ़ता है। साथ ही इस मौसम में लोग ज़्यादा खाना खाते हैं। खासकर लोग, वसा युत्क, ऑइली और जंक फ़ूड का सेवन इस मौसम में बहुत ज़्यादा करते हैं।  मौसम सर्द होने की वजह से ज़्यादातर लोग घूमना-टहलना और एक्सरसाइज़ करना भी छोड़ देते हैं। यानी कुल मिलाकर लोगों का खान पान बेहद गड़बड़ा जाता है और फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है। सर्दी में फिजिकल एक्टिविटी नहीं होने के कारण से शरीर के अंदर से सोडियम नहीं निकल पाता है। इन सब स्थितियों में ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगती है और नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। जिस वजह से लोगों का कोलेस्ट्रॉल और बीपी बढ़ने लगता है।  इसका नतीजा यह होता है हार्ट पर दबाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा देता है।

 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में क्या दिक्कत होती है?

हमारे शरीर में सेल्स के निर्माण, विटामिन और हार्मोनल बदलाव में कोलेस्ट्रॉल की अहम भूमिका होती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। गलत खान-पान के सेवन और हेल्दी चीजों से परहेज करने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। सैचुरेटेड फैट से बनी चीजें यानी पाम ऑयल, नारियल तेल, रिफाइंड ऑयल आदि खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है। चिंता की बात यह है कि सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जिन लोगों को पहले से ही बीपी की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जा सके।

स्वस्थ डाइट और एक्सरसाइज

सोने की दिनचर्या के साथ-साथ उचित भोजन और रोज व्यायाम से आपको अधिक आसानी से और शांति से नींद आएगी। सोने से चार घंटे पहले पौष्टिक और हल्का भोजन करें। 20-30 मिनट तक एक्सरसाइज करना भी जरूरी है।

Latest Health News