A
Hindi News हेल्थ 15 दिनों में High Uric Acid को Low कर सकता है ये ड्रिंक, आयुर्वेद में गाउट के दर्द का है कारगर उपाय

15 दिनों में High Uric Acid को Low कर सकता है ये ड्रिंक, आयुर्वेद में गाउट के दर्द का है कारगर उपाय

What is the best drink for uric acid: आपकी रसोई में रखी ये चीज यूरिक एसिड की समस्या में कारगर तरीके से काम कर सकती है। जानते हैं क्या है ये ड्रिंक और इसे पीने के फायदे।

fennel water help with uric acid - India TV Hindi Image Source : FREEPIK fennel water help with uric acid

Fennel water for uric acid: यूरिक एसिड (uric acid) की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। खास कर कि सर्दियों में क्योंकि इन दिनों प्रोटीन से भरपूर चीजों का खूब सेवन किया जाता है और प्रोटीन का ही वेस्ट प्रोडड्ट है प्यूरिन। प्यूरिन आपकी हड्डियों के बीच जमा हो जाती है और पथरी बनाने लगती है। इससे हड्डियों में तेज दर्द, सूजन और गाउट की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में डाइट के साथ कुछ बदलाव करना आपके काम आ सकती है। जैसे कि सबसे पहले तो अपनी रसोई में जाएं और वहां से सौंफ (Fennel Seeds) लें। अब इसे 2 गिलास पानी में उबाल कर 1 गिलास पानी तैयार करें। फिर इस पानी को पिएं (What is the best drink for uric acid)। ये यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मददगार है। कैसे, जानते हैं।

Image Source : freepikfennel_water_for_uric_acid

कैसे बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकता है सौंफ का पानी-Does fennel water help with uric acid

1. गाउट के दर्द में कारगर

गाउट का दर्द आपको रह-रह कर परेशान कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि प्यूरिन की पथरी को शरीर से बाहर निकालने पर ध्यान दें। इस चीज में सौंफ का पानी पथरी को फ्लश ऑफट करने में मदद कर सकता है। क्योंकि ये कैल्शियम ऑक्साइड है तो सौंफ का एंटाएसिड गुण इसे पिघलाने और शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है। 

शुगर के मरीज होकर भी आप पी रहे हैं कॉफी? जानें डायबिटीज में कितना सही है ये फैसला

2. एंटा एसिड होते हुए भी प्यूरिन पचाने में माहिर 

सौंफ एक एंटा एसिड है, जो पेट और आंतों में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करने के साथ-साथ जोड़ों से यूरिक एसिड को साफ करने में मदद करती है। इस लिहाज से जब आप सौंफ का पानी पीते हैं तो ये प्यूरिन मेटाबोलिज्म में अपनी एक अलग भूमिका निभाता है। ये शरीर से फ्री रेडिकल्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और तमाम टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर इस समस्या से बचा सकता है।

Image Source : freepikuric_acid

लिवर में चिपके जिद्दी फैट को शरीर से बाहर खींच लेगा ये आटा, फैटी लिवर के मरीज खाने से पहले जानें फायदे

3. एंटी इंफ्लेमेटरी है सौंफ का पानी

सौंफ का पानी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये आपके जोड़ों में सूजन को कम करता है और फिर इस समस्या को तेजी से कम करने में मदद करता है। यूरिक एसिड बढ़ने से सबसे ज्यादा हड्डियों में सूजन रहती है और ऐसे में सौंफ का पानी पीना फायदेमंद है। तो, यूरिक एसिड में सौंफ का पानी पिएं और इस समस्या से खुद बचाए रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News