A
Hindi News हेल्थ शरीर में हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को बढ़ा देती हैं ये आदतें, दिल और दिमाग रहेगा एकदम खुश

शरीर में हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को बढ़ा देती हैं ये आदतें, दिल और दिमाग रहेगा एकदम खुश

Increase Dopamine Hormone: दिल और दिमाग को खुश रखना है तो शरीर में डोपामाइन हार्मोंन का लेवल सही होना जरूरी है। डोपामाइन कम होने से आप लो फील करते हैं और कई तरह की मानसिक समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आप नेचुरली कुछ आदतों से भी डोपामाइन बढ़ा सकते हैं।

increase dopamine - India TV Hindi Image Source : FREEPIK increase dopamine

हमारे मन, दिल और शरीर को खुश रखने में कई तरह के न्यूरोट्रांसमीटर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हीं में से एक है डोपामाइन, जो शरीर में नेचुरली बनता है। ये न्यूरोट्रांसमीटर हमारे तंत्रिका तंत्र और कोशिकाओं के बीच मैसेज भेजता है। जैसे हम कैसे हैप्पी फील करते हैं। इसमें डोपामाइन की भूमिका होती है। अगर शरीर में डोपामाइन हार्मोन की कमी होने लगे तो इससे हमारी पूरी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है। डोपामाइन की वजह से हम खुश फील करते हैं। मार्केट में कई दवाएं और सप्लीमेंट्स मिलते हैं जो डोपामाइन के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी के मुताबिक आप कुछ आदतों से भी शरीर में हैप्पी हार्मोंन डोपामाइन को बढ़ा सकते हैं। जानिए कैसे?

व्यायाम करें- रोजाना व्यायाम करना शरीर और दिमाग दोनों के लिए अच्छा साबित होता है। व्यायाम करने से शरीर में नेचुरली डोपामाइन और एंडोर्फिन हार्मोंन्स का लेवल बढ़ता है। जिससे मूड अच्छा होता है। एक्सरसाइज करने से आपको खुशी मिलती है और स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। इसलिए वर्कआउट को डेली रुटीन का हिस्सा बना लें।

धूप है जरूरी- जब आप धूप से पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी लेते हैं तो इससे डोपामाइन रिलीज होता है। सुबह की धूप लेने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है। जब आप सूरज की रोशनी में रहते हैं तो डोपामाइन बढ़ने लगता है। इसलिए सुबह धूप में वॉक करने की सलाह दी जाती है। 

संगीत सुनें- डोपामाइन अलग-अलग लोगों में अलग-अलग आदतों से रिलीज हो सकता है। कुछ लोगों को अच्छा संगीत सुनने से खुशी मिलती है और जब वो आनंदित महसूस करते हैं तो शरीर में डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है। कई रिसर्च में ये सामने आ चुका है कि म्यूज़िक हेल्थ और खासतौर से मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। म्यूजिक सुनने से शरीर में डोपामाइन रिलीज होता है।

अच्छी नींद- नींद का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है तो पर्याप्त नींद और भरपूर आराम जरूरी है। अच्छी नींद लेने से डोपामिन का लेवल बढ़ता है। इससे बॉडी रिलेक्स रहती है। कई रिसर्च में ये सामने आया है कि नींद पूरी नहीं होने पर डोपामाइन रिसेप्टर्स की कार्यक्षमता कम होने लगती है। जिससे मूड संबंधी समस्याएं बढ़ती हैं।

 

Latest Health News