A
Hindi News हेल्थ बढ़ती सर्दी हार्ट की बन रही है दुश्मन, ठंड में ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

बढ़ती सर्दी हार्ट की बन रही है दुश्मन, ठंड में ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

Heart Attack Prevention In Winter: सर्दियां जाने का नाम नहीं ले रही हैं। ठंडी हवा और गिरता तापमान हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ा रहा है। ठंड से नसें सिकुड़ जाती हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाता है। जानिए सर्दी में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल।

heart Health- India TV Hindi Image Source : FREEPIK सर्दियों में दिल का ख्याल

सर्दियों का मौसम न सिर्फ सेहत के लिए खतरनाक है बल्कि ये ये दिल का भी दुश्मन है। ठंड में शारीरिक गतिविधि कम होने के कारण ब्लड प्रेशर और शुगर बढ़ने लगता है। ठंड से शरीर की नसें सिकुड़ जाती हैं, जिससे खून की सप्लाई ठीक तरह से नहीं हो पाती। ऐसे में हार्ट को खून को पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यही वजह है कि ठंड में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले ज्यादा सामने आते हैं। वहीं ठंड में फिजिकल एक्टिविटी कम होने और ऑयली खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ने लगती है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा होता है। अगर ठंड में खुद को फिट और हार्ट हो हेल्दी रखना है तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें।

सर्दियों में ऐसे रखें दिल का ख्याल, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

व्यायाम है जरूरी: दिल की सेहत का ख्याल रखना है तो आपको रोजाना कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए। आप घर में एक्सरसाइज, ऑनलाइन योगा या फिर घर में ट्रेडमिल पर वॉक कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और ब्लड प्रेशर भी कम होगा। कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए व्यायाम सबसे जरूरी है।

गर्म कपड़े पहनकर निकलें: सर्दियों में घर से बाहर निकलते वक्त खुद को अच्छी तरह से कवर कर लें। कपड़ों की कई लेयरिंग जरूरी है। सर्दी लगने से शरीर को बचाना जरूरी है। ठंड की वजह से ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं जिससे सिरदर्द और ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है।

हेल्दी डाइट लें: ठंड में ज्यादा हेल्दी फूड की जरूरत होती है। सर्दियों में कम के कम नमक खाएं, सैचुरेटेड फैट और रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल कम करें। डाइट में ताजा फल और सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें। 

गुनगुना पानी पिएं: पानी आपकी पूरी सेहत पर असर डाल सकता है। पानी की कमी होने पर दिल और नर्वस सिस्टम पर दबाव पड़ता है। ठंड में आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखें: ब्लड प्रेशर और हार्ट का कनेक्शन है। ऐसे में दिल को सेहतमंद रखने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें। घर में नियमित रूप से अपना बीपी चेक करें। अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको रोजाना ब्लड प्रेशर चेक करना चाहिए। 

क्या है कीटो डाइट? इन लोगों के लिए है खतरनाक, फॉलो करते वक्त रखें ये ख्याल

Latest Health News