A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीज पी लें पनीर के फूल का पानी, हफ्तेभर में कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज पी लें पनीर के फूल का पानी, हफ्तेभर में कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

How To Control Diabetes Naturally: डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना सबसे मुश्किल हो जाता है। इसके लिए दवा, डाइट और एक्सरसाइज की सख्त जरूरत होती। कई घरेलू उपाय भी ब्लड शुगर को डाउन करते हैं। हम आपको ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे हफ्तेभर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा। जानिए डायबिटीज में पनीर के फूल का पानी कैसे

Control Diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK डायबिटीज को कैसे करें कंट्रोल

Remedies For Diabetes: डायबिटीज एक सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन खत्म नहीं किया जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट, दवा और फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। कई आयुर्वेदिक उपायों से भी बढ़ ब्लड शुगर लेवल को काबू में  किया जा सकता है। आप कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपायों की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि है 'पनीर के फूल'। जिसे इंडियन रेनेट, विथानिया कोगुलांस या पनीर डोडा जैसे नामों से जाना जाता है। ये डायबिटीज के रोगियों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। बाजार में आसानी से मिलने वाले पनीर के फूल ब्लड शुगर लेवल को हफ्तेभर में कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल।

डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें

पनीर के फूल एक जड़ी-बूटी की तरह काम करते हैं। ये पैन्क्रियाज की बीटा सेल्स को ठीक करते हैं। जिससे इंसुलिन का बेहतर उपयोग होता है। अगर आप रोजाना पनीर के फूलों का सेवन करते हैं तो हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं। बीटा सेल्स हमारे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करती हैं, लेकिन डायबिटीज होने पर यही बीटा सेल्स काफी खराब हो जाती हैं और इंसुलिन का उत्पादन कम कर देती हैं। आप पनीर के फूलों का पानी पीएंगे तो पैन्क्रियाज इंसुलिन का सही उपयोग करने लगती हैं जिससे ब्लड शुगर कम होता है।

डायबिटीज में पनीर के फूलों का कैसे इस्तेमाल करें

आपको इसके लिए किसी दुकान या ऑनलाइन पनीर के फूल खरीदने हैं। अब करीब 6-7 पनीर के फूल को 2-3 घंटे या रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें। इस पानी को हल्का गरम कर लें और छान लें। पनीर के फूल के पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो पनीर के फूल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आपको करीब 1 सप्ताह तक करना है। रोजाना सुबह इस पीना को पीने से ब्लड शुगर कम होने लगेगा। इससे डायबिटीज के मरीज को फायदा होगा। अगर आपको लगे कि ब्लड शुगर लेवल कम हो गया है तो आप इसे कुछ दिनों के लिए बंद भी कर सकते हैं। जब फिर से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगे तो इसे पीना शुरू कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News