A
Hindi News हेल्थ फेफड़ों को स्वस्थ रखना है, तो डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 से भरपूर ये 5 फूड्स

फेफड़ों को स्वस्थ रखना है, तो डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 से भरपूर ये 5 फूड्स

धूम्रपान और प्रदूषण के कारण लोगों में सांस संबंधी समस्याएं होने लगी हैं। आइए जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए डाइट में क्या शामिल करें।

omega 3 rich foods - India TV Hindi Image Source : FREEPIK omega 3 rich foods

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों की सेहत का अच्छा होना बेहद जरूरी है। प्रदूषण और धूम्रपान के कारण फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पेरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन ने हाल ही में एक रिसर्च में बताया कि फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बेहद जरूरी है। रिसर्च में सामने आया कि ओमेगा-3 से भरपूर डाइट लेने वाले लोगों में फेफड़ों से संबंधित बीमारियां कम होती हैं। आइए जानते हैं फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए क्या क्या खाएं।

मछली (fish)

नॉनवेजिटेरियन लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर करने के लिए फिश सबसे बेहतर विकल्प है। सालमन मछली में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही मछली में हाई क्वालिटी प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्वास्थ के लिए बेहतर हैं।

कॉड लिवर ऑयल

मछली के लिवर से ये ऑयल निकाला जाता है और बाजार में इसके कैप्सूल और तेल दोनों मिलते हैं। कॉड लिवर ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन डी और ए भी पाया जाता है। इसका रोजाना सेवन शरीर में ओमेगा-3 की कमी को पूरा कर सकता है।

अलसी

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, शाकाहारी लोगों के लिए अलसी एक बेहतर विकल्प है। आप अलसी को अपने ब्रेकफ्रास्ट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही कई घरों में अलसी के लड्डू भी बनते हैं। अलसी में फाइबर, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

अखरोट (walnut)

दिमाग जैसा दिखने वाला अखरोट ओमेगा-3 का एक बढ़िया सोर्स है। फाइबर से भरपूर अखरोट में कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई भी पाया जाता है। शाकाहारी लोग अखरोट को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। आप अखरोट को भिगाकर भी खा सकते हैं।

सोयाबीन 

सोयाबीन में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन घरों में खूब इस्तेमाल होता है। सोयाबीन का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: World Hepatitis Day: मानसून के दौरान हेपेटाइटिस का खतरा ज्यादा, एक्सपर्ट से समझें इस बीमारी को कैसे पहचानें

ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता आंतों से जुड़ी इन 3 बीमारियों के बारे में, स्थिति गंभीर होने से पहले लक्षणों को जान लें

दिनभर में कितनी बार शुगर चेक करें? जानें Random Blood Sugar कितना होना चाहिए

Latest Health News