Saturday, May 18, 2024
Advertisement

दिनभर में कितनी बार शुगर चेक करें? जानें Random Blood Sugar कितना होना चाहिए

Blood sugar testing: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शुगर लेवल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में जानते हैं दिनभर में कितनी बार शुगर चेक करें। साथ ही रैंडम शुगर लेवल कितना होना चाहिए।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 26, 2023 20:04 IST
blood_sugar_testing- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL blood_sugar_testing

Blood sugar testing: डायबिटीज की बीमारी में शुगर बैलेंस रखना अक्सर मुश्किल होता है। क्योंकि इसमें छोटी सी लापरवाही भी पेनक्रियाज के काम काज को प्रभावित कर जाती है जिससे इंसुलिन प्रोडक्शन प्रभावित हो जाता है और शुगर कंट्रोल नहीं रहता है। ऐसे में आपको डायबिटीज को संतुलित रखने के लिए शुगर चेक करते रहना चाहिए। लेकिन, सोचने वाली बात ये है कि दिनभर में अपना शुगर कितनी बार चेक करें। इसके अलावा रैंडम ब्लड शुगर लेवल कितना हो। आइए जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से। इसके बाद जानेंगे शुगर बैलेंस रखने के उपाय।

दिनभर में कितनी बार शुगर चेक करें-How often should we check blood sugar in hindi?

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको दिनभर नें कम से कम 4 बार शुगर चेक करना चाहिए। जिसमें कि हर बार भोजन से पहले और सोने से पहले ये काम करें। जैसे कि सबसे पहले सुबह फास्टिंग शुगर चेक करें। इसके बाद नाश्ता करें और इसके दो घंटे बाद शुगर चेक करें। इसके बाद तीसरी बार रात के खाने से पहले और सोने से पहले शुगर चेक करके सोएं। इससे आपको शुगर बैलेंस करने में मदद मिलेगी। 

वैरिकोज वेन्स की समस्या में नीली पड़ती नसों पर लगाएं ये लेप, खींच लेगा सारा दर्द और सूजन

इन स्थितियों में भी शुगर चेक जरूर करें

-एक्सरसाइज से पहले, उसके दौरान और बाद में शुगर जरूर चेक करते रहें। 

-गाड़ी चलाने से पहले और लंबी यात्रा पर हर 2 घंटे में कम से कम एक बार शुगर चेक करें। 
-बीमार पड़ने पर चेक करके रहें शुगर।
-गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान।

blood_sugar_testing_tips

Image Source : SOCIAL
blood_sugar_testing_tips

रैंडम ब्लड शुगर रेंज कितना होना चाहिए-Random blood sugar range

रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट, नॉर्मूल डायबिटीज टेस्ट है जो हर किसी को हर कुछ दिनों के बाद करते रहना चाहिए। यह किसी भी समय किया जा सकता है और इसके लिए फास्टिंग की जरुरत नहीं होती है। ये 140 मिलीग्राम/डीएल से कम है तो ठीक है और इसका मतलब है कि ग्लूकोज स्तर सामान्य है। इससे ऊपर या 200 mg/dL या उससे ज्यादा रहना डायबिटीज का संकेत है और अपने डॉक्टर को दिखाएं।

आयुर्वेद में जादुई हर्ब है गोटू कोला, एंग्जायटी से लेकर सोरायसिस तक इन 4 समस्याओं का है देसी इलाज

तो, अगर आपको डायबिटीज है या नहीं भी है तो आप शुगर चेकअप करते रहें। ऐसा करना आपको डायबिटीज की बीमारी से बचा सकता है या इसे संतुलित रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा डाइट, वॉक और एक्सरसाइज का ध्यान रखें। ताकि, शुगर कंट्रोल में रहे और आप हेल्दी रहें। 

Source: https://www.diabetes.co.uk

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement