Monday, May 20, 2024
Advertisement

वैरिकोज वेन्स की समस्या में नीली पड़ती नसों पर लगाएं ये लेप, खींच लेगा सारा दर्द और सूजन

वैरिकोज वेन्स का घरेलू उपचार: वैरिकोज वेन्स की समस्या आजकल तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आप इस लेप को तैयार करके अपने पैरों में लगा सकते हैं। जानते हैं इसे कैसे बनाएं।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 26, 2023 22:59 IST
Varicose veins home remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Varicose veins home remedies

वैरिकोज वेन्स का घरेलू उपचार: वैरिकोज वेन्स (Varicose veins) की समस्या आजकल तेजी से बढ़ती जा रही है। खासकर कि मोटापा, खराब ब्लड सर्कुलेशन और हाई फैट की वजह से भी ये समस्या बढ़ सकती है। लेकिन, इस समस्या में कुछ घरेलू उपचार तेजी से काम कर सकते हैं जिसमें से एक है इन हर्ब्स और मसालों से बना ये लेप। ये लेप असल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा ये नीली पड़ती (Varicose veins home remedies) नसों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन सप्लाई को बेहतर बनाने के लिए इन्हें अंदर से खोलता है। इतना ही नहीं इस लेप के कई फायदे हैं। लेकिन, उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

वैरिकोज वेन्स की समस्या में नीली पड़ती नसों पर लगाएं ये लेप

वैरिकोज वेन्स की समस्या में नीली पड़ती नसों पर आप ये लेप लगा सकते हैं। आपको करना ये है कि आप थोड़ा सा पिप्पली और कच्ची हल्दी लें और इसे पीसकर इसमें सरसों का तेल मिला लें। अब इस लेप को अपनी वैरिकोज वेन्स वाली नीली नसों पर लगाएं। जब तक चाहें आप इसे रख सकते हैं और फिर गर्म पानी से धो लें।

मानसून में इन चीजों से बनाएं दूरी, स्वामी रामदेव से जानें लीवर का ख्याल कैसे रखें

दूसरा, आप हल्दी, अदरक और एलोवेरा को पीसकर थोड़ी सी मिट्टी में मिला लें। अब इसे अपनी नसों पर लगाएं। ये तीनों तीन तरीके से काम करते हैं। हल्दी सूजन कम करता है, अदरक दर्द में कमी लाता है और एलोवेरा इन नसों में हाइड्रेशन बढ़ाता है। मिट्टी नसों की बेचैनी को कम करने में मदद कर सकता है। 

pipli_home_remedies

Image Source : SOCIAL
pipli_home_remedies

वैरिकोज वेन्स में इस लेप को लगाने के फायदे

वैरिकोज वेन्स की समस्या में इस लेप को लगाने के कई फायदे हैं। पहले तो ये आपकी नसों की बेचैनी को कम करते हुए दर्द में कमी लाता है। दूसरा, ये आपकी नसों में सूजन को कम करता है और नीलेपन में कमी लाता है। इसके अलावा ये लेप आपकी नसों को खोलने में मददगार है। इसके अलावा ये नसों में खून के प्रेशर को कम कर देता है जिससे इस समस्या में आप थोड़ी राहत महसूस कर सकते हैं।

आयुर्वेद में जादुई हर्ब है गोटू कोला, एंग्जायटी से लेकर सोरायसिस तक इन 4 समस्याओं का है देसी इलाज

इसके अलावा आप मोटापा कंट्रोल करें, रोजाना एक्सरसाइज करें, डाइट सही रखें और फिर ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें इस समस्या से बचने की। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और डॉक्टर को दिखाएं और वैरिकोज वेन्स की समस्या से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement