A
Hindi News हेल्थ शुगर के मरीज होकर भी आप पी रहे हैं कॉफी? जानें डायबिटीज में कितना सही है ये फैसला

शुगर के मरीज होकर भी आप पी रहे हैं कॉफी? जानें डायबिटीज में कितना सही है ये फैसला

Is coffee good for diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। ऐसे में कॉफी का सेवन करना शुगर स्पाइक बढ़ाने वाला है या नहीं, आइए जानते हैं विस्तार से।

coffee_in_diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK coffee_in_diabetes

Is coffee good for diabetes: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। ऐसे में खान-पान से जुड़ी छोटी से गलती भी आपके शुगर स्पाइक को बढ़ा सकती है। ऐसे में सवाल उठता है कि कॉफी का सेवन कितना सही है। दरअसल, बहुत से लोगों को सुबह उठते ही कॉफी पीने की आदत होती है। ऐसे में अगर आप दूध वाली कॉफी (Is coffee with milk good for diabetics) पी रहे हैं तो, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि दूध वाली कॉफी कई बार शुगर स्पाइक में अपना योगदान दे सकती है। लेकिन, पहले जानते हैं डायबिटीज में कॉफी पी सकते हैं या नहीं। 

डायबिटीज में कॉफी पी सकते हैं-Is it ok to drink coffee with diabetes in hindi?

डायबिटीज में कॉफी या कैफिन का प्रभाव कुछ खास नहीं है। दरअसल, कॉफी का आपकी इंसुलिन प्रोडक्शन पर कुछ खास प्रभाव नहीं होता। हालांकि, इसके एंटीक्सीडेंट उन कारकों को सही करते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है। कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में सूजन को कम करते हैं और शुगर के कारण सेल्स को होने वाले नुकसानों से बचाते हैं।

Image Source : freepikblack_coffee_in_diabetes

बाबा रामदेव से जानें वात, पित्त कफ को संतुलित करने के उपाय, बदलते मौसम के बीच नहीं पड़ेंगे बीमार

 साथ ही कॉफी में सबसे प्रसिद्ध घटक कैफीन प्राकृतिक उत्तेजक है और अक्सर लोगों के ब्रेन सेल्स को राहत देने का काम करता है। लेकिन, कुछ लोगों में, कैफीन इंसुलिन संवेदनशीलता ( Why does coffee raise blood sugar) को प्रभावित कर सकता है, जिससे शुगर स्पाइक बढ़ सकता है।

डायबिटीज में कॉफी कैसे पिएं-How to make coffee for diabetes

डायबिटीज में कॉफी पीना शरीर में सूजन को कम कर सकता है। ऐसे में बस आपको इसे बिना दूध और शुगर के लेना है। आप ब्लैक कॉफी बनाएं जो कि गर्म पानी और कॉफी पाउडर से बना हो। साथ ही ध्यान रखें कि आपको दिन भर में 2 बार से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपके मेटाबोलिक गतिविधियों को खराब कर सकती है और भूख व शुगर मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर सकता है।

लिवर में चिपके जिद्दी फैट को शरीर से बाहर खींच लेगा ये आटा, फैटी लिवर के मरीज खाने से पहले जानें फायदे

साथ ही ध्यान रखें कि भोजन के बाद कॉफी से बचें। क्योंकि कॉफी सिर्फ कॉफी पीने के बाद ही नहीं बल्कि डायबिटीज वाले लोगों में भोजन के बाद भी शुगर स्पाइक को बढ़ा सकता है। तो, ब्लैक कॉफी पिएं वो भी दो बारी से ज्यादा नहीं।

Source: Diabetes.co.uk

Latest Health News