A
Hindi News हेल्थ खट्टे फलों की रानी है ये, जानिए क्यों विदेशों में भी फेमस है असम के इस State fruit का स्वाद

खट्टे फलों की रानी है ये, जानिए क्यों विदेशों में भी फेमस है असम के इस State fruit का स्वाद

काजी नेमू (kaji nemu) को असम सरकार ने State fruit यानी राजकीय फल घोषित किया है। आइए, जानते हैं इसमें ऐसा क्या है कि ये देश-विदेश में फेमस है।

kaji nemu benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL kaji nemu benefits

काजी नेमू (kaji nemu), असल में पाया जाने वाला एक खास प्रकार का नींबू है। इस फल को सभी खट्टे फलों का राजा कहा जाता है जो कि बाकी अन्य खट्टे फलों की तुलना में अलग है। दरअसल,  इस फल का इस्तेमाल न सिर्फ डाइजेस्टिव समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है बल्कि, इनकी पत्तियों का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं काजी नेमू और इसकी पत्तियों का तेल भी बनता है जो कि ब्रेन ही नहीं न्यूरॉन्स को भी शांत करने में मददगार है। इसके अलावा भी काजी नेमू के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं देश-विदेश में इसकी चर्रा क्यों है।   

क्या खास है काजी नेमू में? 

काजी नेमू, जो अपने रसीले, सुगंधित स्वभाव और अत्यधिक पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है। यह खट्टा फल, विशेष रूप से असम और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों के लिए, अपनी अनूठी सुगंध और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही सेहत के लिए ये क्यों फेसम है, जानते हैं।

आप भी दही में नमक मिलाकर खाते हैं? जानें और फिर तय करें इसे कब और कैसे खाना है

 काजी नेमू के फायदे-Kaji nemu benefits

 1. स्ट्रेस कम करता है इसका तेल

काजी नेमू स्ट्रेस कम करने में मददगार है। इसका तेल आपके ब्रेन को शांत करता है और इसका रिफ्रेशिंग गुण न्यूरॉन्स एक्टिविटी को शांत करता है और एंग्जायटी कम करने में मदद करता है। अगर आप इसकी पत्तियों को भी सूंघ लें तो ये आपको राहत महसूस करवाएगी।

Image Source : socialbenefits of kaji nemu

 2. पाचन क्रिया को तेज करता है

काजी नेमू पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। इसका विटामिन सी पाचन क्रिया में तेजी लाता है और फिर खाना पचाने में मदद करता है। साथ ही ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे पेट की लेयरिंग बेहतर होती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको काजू नेमू का सेवन करना चाहिए।

अकेले किसी का काम नहीं है Vitamin D, मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है ये कॉम्बिनेशन

बता दें कि देश दुनिया में इसका इस्तेमाल लोग खाने की खुशबू बढ़ाने, कई प्रकार के चावल वाले डिश में और तेल बनाने के लिए करते हैं। तो, कभी आपको भी मौका मिले तो काजी नेमू का स्वाद जरूर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News