A
Hindi News हेल्थ खिचड़ी या दलिया वजन कम करने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद, जानें क्या कहती हैं डायटीशियन?

खिचड़ी या दलिया वजन कम करने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद, जानें क्या कहती हैं डायटीशियन?

​अगर आप भी अपना बढ़ता हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको दलिया या खिचड़ी किसका ज़्यादा सेवन करना चाहिए?

खिचड़ी या दलिया वजन कम करने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद? - India TV Hindi Image Source : SOCIAL खिचड़ी या दलिया वजन कम करने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

मोटापे का बढ़ना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। बढ़ता हुआ वजन कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को जन्म देता है। मोटापे की वजह से हमार शरीर कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाता है। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए ऐसे डाइट का सहारा लेते हैं जिनसे उन्हें  प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मिलें। ऐसे ही पोषक तत्वों से भरपूर व्यंजन है दलिया और खिचड़ी। खिचड़ी और दलिया दोनों का स्वाद लाजवाब होता है। लोग इनका सेवन वजन को कम करने के लिए भी करते हैं। लेकिन इन दोनों में स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा फायदेमंद कौन सा भोजन है ये हमे बता रही हैं फ़रीदाबाद स्थित सर्वोदय अस्पताल की सीनियर डाइटिशियन मीना कुमारी। चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए इन दोनों आपको क्या खाना चाहिए

खिचड़ी और दलिया है पोषण से भरपूर

खिचड़ी और दलिया एक ऐसा व्यंजन है जो हर घर में बनता है और इसका स्वाद लोग बेहद पसंद करते हैं। इन दोनों ही व्यंजन में कई सब्जियों या फिर पनीर या सोया चंक को शामिल कर हम सिंपल सी खिचड़ी और दलिया को स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर बना सकते हैं। जहाँ तक वजन घटाने की बात है खिचड़ी और दलिया दोनों भोजन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। क्योंकि इनमें इन दोनों भोजन में ही बहुत कम फैट और कैलोरी का इस्तेमाल होता है या हम इनको बिना फैट के भी बिना सकते हैं। जिससे फैट वाली कैलोरीज़ भी नहीं मिलती हैं और बाकी के विटामिन, मिनिरल्स और प्रोटीन बॉडी को मिलता है

फाइबर से हैं भरपूर

खिचड़ी या दलिया में सब्जियों का इस्तेमाल करने से फाइबर कंटेट की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से लोगों को कब्ज की शिकायत भी नहीं होती हैं। इनमें फायबर की मात्रा ज़्यादा होने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इस वजह से लोग ओवर ईटिंग नहीं करते हैं। इस वजह से लोगों का वजन कंट्रोल होने लगता है।

मिलता है प्रोटीन कंटेट

खिचड़ी और दलिया में आमतौर पर लोग दाल या अंकुरित सब्जियां मिलाते हैं जो आपके बॉडी में प्रोटीन कंटेट को बढ़ाती है जो आपके मसल्स को स्ट्रांग बनाता है और स्किन को लूज़ होने से बचाता है। इसके आलावा खिचड़ी में दही मिलकर खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है।  

 

Latest Health News