A
Hindi News हेल्थ Lychee Benefits: लीची खाने के हैं बहुत फायदे, बाल होते हैं मजबूत, त्वचा होती है कोमल

Lychee Benefits: लीची खाने के हैं बहुत फायदे, बाल होते हैं मजबूत, त्वचा होती है कोमल

लीची खाने से वज़न कंट्रोल में रहता है, साथ ही बाल और स्किन के लिए भी ये काफी अच्छी होती है, आइए जानते हैं आज लीची खाने के फायदे।

Lychee Benefits- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Lychee Benefits

Lychee Benefits: गर्मियों का मौसम आ गया है और इसके साथ आ गया है रसीली लीची का मौसम। लीची सेहत के लिए बेहद लाभदायक फल है, लीची से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और पाचन सुधरता है, इसके अलावा लीची आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद है, इसके अलावा इसे खाने से बाल मजबूत होते हैं और स्किन में निखार भी आता है। लीची खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट गर्मी से बचाते हैं शरीर को ठंडा रखते हैं। गर्मी में लीची पानी की कमी पूरा करने में मदद करती है, लीची का रेगुलर सेवन करने से उम्र धीमी गति से बढ़ती है।

लीची के जूस में पॉलीफेनोल, बीटा-कैरोटीन, ऑलिगोनोल्स, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये सभी आपके चेहरे में निखार लाने के लिए बेहद उपयोगी हैं। लीची के सेवन से डार्क सर्कल्स और पिंपल्स भी दूर होते हैं। लीची में पेक्टिन और फाइबर होता है जो आपकी आंत साफ करता है और पाचन तंत्र सुधरता है, इससे एसिडिटी और हार्टबर्न भी कम होता है।

लीची फाइबर और पानी से भरी होती है इसमें फैट नहीं होता है और कैलरी भी कम होती है इसलिए इसे खाने से वजन कम होता है। गले में खराश हो तो एक लीची खा लें इससे बहुत फायदा होता है। लीची में मौजूद कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम मौजूद शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाते हैं और हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं, लीची में मौजूद कॉपर बालों के विकास में मदद करता है।

Latest Health News