A
Hindi News हेल्थ क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें और फिर करें इस सब्जी का सेवन

क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें और फिर करें इस सब्जी का सेवन

मशरूम की सब्जी बहुत से लोगों को खाना पसंद होता है। इस सब्जी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। लेकिन, सवाल ये है कि क्या हाई यूरिक एसिड के मरीजों को इसे खाना चाहिए। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

mushroom - India TV Hindi Image Source : SOCIAL mushroom

यूरिक एसिड का बढ़ाना आजकल आम परेशानियों में से एक बनता जा रहा है। ये असल में खराब मेटाबोलिज्म से जुड़ी बीमारी है जिसमें शरीर प्यूरिन पचा नहीं पाता और ये हड्डियों में जमा होने लगता है। ये हाथ, पैर और कलाईयों के आस-पास जमा हो जाता है और फिर गाउट की समस्या का कारण बनता है। इससे होता ये है कि शरीर में इस प्रकार से प्यूरिन का बढ़ना हड्डियों में एक गैप पैदा करता है और सूजन की वजह बनता है। इससे जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या होती है। तो, इन स्थिति में कभी भी प्यूरिन बढ़ाने वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए। तो, आइए जानते हैं क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

मशरूम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है। ये आपकी हड्डियों में जमा होने लगता है और फिर सूजन बढ़ाता है। दरअसल, जब आप मशरूम खाते हैं तो शरीर इसे पचाकर प्यूरिन को बाहर निकालता है। ये प्यूरिन हड्डियों में जमा होने लगता है और गैप पैदा करता जिससे रह-रहकर एक दर्द सा उठता है। ये दर्द और खराब हो सकता है जब आप प्रोटीन से भरपूर अन्य चीजों को खाते हैं। तो, यूरिक एसिड अगर बढ़ा हुआ हो या फिर आपको गाउट की समस्या हो तो मशरूम का सेवन करने से बचें।

Image Source : socialhigh uric acid

मशरूम की जगह खाएं हाई फाइबर फूड्स

तो, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो मशरूम की जगह आप हाई फाइबर फूड्स को खा सकते हैं। जैसे कि ओट्स, दलिया और संतरा जैसे फल। इसके अलावा आप अंकुरित अनाजों का भी सेवन कर सकते हैं जो कि इस समस्या में बेहद फायदेमंद है। तो, इन तमाम स्थितियों में आपको मशरूम की जगह इन फूड्स को खाना चाहिए।
 
इसके अलावा आप अजवाइन और हल्दी जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप चिया सीड्स खा सकते हैं और गर्म पानी पी सकते हैं। ये चीजें भी यूरिक एसिड कम करने में मददगार हैं।

Latest Health News