A
Hindi News हेल्थ Vitamin A Food: सर्दियों में पूरी कर लें विटामिन ए की कमी, रोज खाएं ये 5 सब्जियां

Vitamin A Food: सर्दियों में पूरी कर लें विटामिन ए की कमी, रोज खाएं ये 5 सब्जियां

Vitamin A In Vegetable: आंखों को स्वस्थ बनाने, स्किन को हेल्दी रखने और शरीर में खून बनाने के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है। सर्दियों में विटामिन ए से भरपूर सब्जियां खूब मिलती है। आप इन सब्जियों को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

Vitamin A- India TV Hindi Image Source : FREEPIK विटामिन ए

Vitamin A In Food: सेहतमंद रहने के लिए विटामिन ए (Vitamin A) जरूरी है। विटामिन ए हमारे शरीर के कई अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बच्चों के सही विकास के लिए भी विटामिन ए जरूरी है। आंखों की रौशनी तेज करने, त्वचा की देखभाल करने और शरीर में ब्लड ठीक से बनाए रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है। लंबे समय कर विटामिन ए की कमी होने से एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। कई रिसर्च में ये भी पाया गया है कि अगर शरीर में विटामिन ए की कमी रहती है तो इससे स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। सर्दियों में विटामिन ए से भरपूर फल और सब्जियां खूब मिलती है। आप इन 5 सब्जियों को डाइट में शामिल कर विटामिन ए (Sources of Vitamin A) की कमी को पूरा कर सकते हैं।

विटामिन ए से भरपूर सब्जियां

गाजर- ठंड में लाल वाली गाजर आने लगती है। गाजर में विटामिन ए सबसे ज्यादा पाया जाता है। रोजाना करीब एक कटोरी गाजर खाने से शरीर में विटामिन एक की 334 प्रतिशत कमी को पूरा किया जा सकता है। गाजर खाना आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सब्जी, सलाद या फिर जूस के रूप में गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कद्दू- कद्दू का स्वाद भले ही कुछ लोगों को पसंद न आता हो, लेकिन कद्दू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। पोषण से भरपूर कद्दू में बीटा केरोटीन की अच्छी मात्रा होती है जिससे शरीर को विटामिन ए मिलता है। खास बात ये है कि कद्दू सभी सीजन में आसानी से मिलने वाली सब्जी है।

टमाटर- टमाटर जहां सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है वहीं टमाटर विटामिन ए से भरपूर सब्जी है। टमाटर में विटामिन ए के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भरपूर पाए जाते हैं। रोजाना टमाटर खाने से शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं टमाटर ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है।

हरा धनिया- ठंड में हरा धनिया सब्जी के जायके को बढ़ा देता है। इसकी खूशबू जितनी अच्छी लगती है, ये उतना ही फायदेमंद भी है। हरा धनिया खाने से शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आप सब्जी, पराठा या चटनी के रूप में हरा धनिया जरूर खाएं।

शकरकंद- सर्दियों में स्वादिष्ट और सेहत का खजाना मानी जाने वाली शकरकंद भी मिलती है। शकरकंद में अच्छी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। खासतौर से नारंगी रंग की शकरकंद खाने से विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है। बच्चों की सेहत के लिए भी शकरकंद फायदेमंद होती है। आप रोजाना 1-2 शकरकंद जरूर खाने में शामिल करें।

Latest Health News