A
Hindi News हेल्थ कब्ज और मोटापे के कारण भी हो सकता है पाइल्स, इन घरेलू उपायों से मिलेगा लाभ

कब्ज और मोटापे के कारण भी हो सकता है पाइल्स, इन घरेलू उपायों से मिलेगा लाभ

पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जिसपर बात करने से ज्यादातर लोग झिझकते हैं। यहां तक कि डॉक्टर्स से भी लोग खुलकर ये नहीं बता पाते कि उन्हें किस तरह की परेशानियां हो रही हैं। पाइल्स को घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में।

PILES PROBLEM - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FOBICO.INDIA PILES PROBLEM 

पाइल्स यानी की बवासीर तकलीफ देने वाली बीमारी है। इसमें दर्द तो होता ही है, साथ ही ये बीमारी लोगों को काफी असहज भी बना देती है। पाइल्स में एनल या रेक्टल एरिया की ब्लड वेसल्स बड़ी हो जाती है जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें आती हैं। शुरुआत में सिर्फ दर्द और जलन का ही एहसास होता है लेकिन अगर समस्या बढ़ जाए तो खून आने लगता है। अगर परिवार में किसी को ऐसी समस्या रही है तो आगे की जेनरेशन में इसके पाए जाने की आशंका बनी रहती है।

पीरियड्स में देरी के हो सकते हैं ये कारण, जानिए बचाव के तरीके

पाइल्स के कारण 

पाइल्स होने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कब्ज, पाचन क्रिया सही नहीं होना, बहुत भारी चीजें उठाना, गैस की समस्या होना, तनाव लेना, मोटापा होना ऐसे अनेक कारणों की वजह से ये बीमारी होती है। पाइल्स का दर्द हर किसी के लिए एक जैसा हो, ये जरूरी नहीं। रेक्टल एरिया में दर्द, खुजली और जलन, सूजन और संक्रमण इसके सामान्य लक्षण हैं। इस बीमार का इलाज संभव है लेकिन, लोग झिझक में इलाज से बचते हैं पर आप चाहें तो घरेलू उपायों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं। 

दोपहर से पहले ऐसे करें गन्ने का जूस का सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे

पाइल्स की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय  

Image Source : INSTAGRAM/ exoticfruitsbgPAPAYA

पपीता में होता है पाचन एंजाइम 

कब्ज और खूनी बवासीर से राहत दिलाने में पपीता बहुत फायदेमंद है। इसमें शक्तिशाली पाचन एंजाइम पपैन होता है। जो इस बीमारी को दूर करने में सहायक है। पपीता का सेवन करने से आपको कब्ज और खूनी बवासीर से जलहत मिल सकती है।

Home Remedies for High BP: ब्लड प्रेशर बढ़ने पर घबराए नहीं, इन घरेलू उपायों से तुरंत बीपी होगा कंट्रोल

छाछ और जीरा है असरदार

बावासीर को जल्द ले जल्द ठीक करने का ये बेहतरीन उपाय है। दो लीटर छाछ में पचास ग्राम जीरा पीसकर मिला लें और जब भी प्यास लगे तब पानी का जगह ये मिश्रण पिएं। जल्द ही आपको आराम मिलने लगेगा। 

Image Source : INSTAGRAM/sahilmasalaosmanabadBADI ELAICHI 

बड़ी इलायची के चूर्ण का करें सेवन 

50 ग्राम बड़ी इलायची लेकर तवे पर भून लें। इसके बाद इसे तवे से उतारकर ठंडा कर लें और पीसकर रख लें। रोज सुबह खाली पेट इस चूर्ण को पानी के साथ पिएं। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। 

कैस्टर ऑयल का करें इस्तेमाल 

अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल मल को नरम करने में मदद करता है। इससे गुदा वाले हिस्से में नसों पर पड़ने वाले दबाव कम हो जाता है। इसलिए हर दिन रात में दूध के साथ एक चम्मच अरंडी के तेल का सेवन करें। 

Image Source : INSTAGRAM/charon_enterpriseKISHMIS

किशमिश का पानी पिएं 

रात को सोते समय सौ ग्राम किशमिश को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर पानी में ही इसे मसल लें और रोज इस पानी का सेवन करें। पाइल्स के लिए ये बेहद फायदेमंद नुस्खा है। 

Latest Health News