A
Hindi News हेल्थ किडनी को डिटॉक्स कर हेल्दी बनाती है इस पौधे की चटनी, जानें कब और कैसे करें सेवन?

किडनी को डिटॉक्स कर हेल्दी बनाती है इस पौधे की चटनी, जानें कब और कैसे करें सेवन?

किडनी को डिटॉक्स करने के लिए इस पौधे की चटनी बनाकर खाएं इससे कुछ ही दिनों में किडनी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और वो फिर से हेल्दी होता है।

किडनी के लिए पुनर्नवा के फायदे,- India TV Hindi Image Source : SOCIAL किडनी के लिए पुनर्नवा के फायदे,

इस समय खराब लाइफस्टाइल औरर खानपान के कारण लोग कम उम्र में ही किडनी से जुड़ी बीमारियों का सामना कर रहे हैं। ये सामन्य सी दिखने वाली परेशनियां आगे चलकर किडनी फेल होने का कारण बनती हैं। हमारे देश में तो पहले ही किडनी के मरीजों का बुरा हाल है। आंकड़ों के अनुसार,  हर 10 में से 1 शख्स को किडनी की बीमारी है और हर साल डेढ़ लाख लोगों की किडनी फेल होती है। साथ ही लगभग साढ़े 4 हज़ार लोगों का ही ट्रांसप्लांट हो पाता है और तो और सभी ज़रूरतमंदों को डायलिसिस तक नसीब नहीं हो पाता। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अभी से किडनी की सेहत का ख़ास ख्याल रखें। किडनी से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए पुनर्नवा का सेवन शुरू करें। चलिए हम आपको बताते हैं कि ये है क्या और इसका किडनी के मरीजों को कैसे इस्तेमाल करना है? किडनी खराब होने पर यूरीन के दौरान जलन और दर्द, आंखों के नीचे सूजन, किडनी में स्टोन, पैरों और टखनों में सूजन, पीठ में दर्द और ऐंठन की समस्या का सामना करना पड़ता है।  ऐसे में किडनी से जुड़ी इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए पुनर्नवा का सेवन शुरू करें।

किडनी में पुनर्नवा के फायदे

आयुर्वेद में किडनी के लिए पुनर्नवा को बेहद फायदेमंद माना गया है। बाबा रामदेव सभी किडनी की बीमारी में इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर से जहरीले तत्व आसानी से बाहर निकलते हैं और किडनी अच्छी तरह काम करती है। पुनर्नवा किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। किडनी को डिटॉक्स करने के लिए आप इसका इस्तेमाल बेझिझक होकर कर सकते हैं।

कैसे करें पुनर्नवा का सेवन?

किडनी की बीमारी को ठीक करने के लिए आप पुनर्नवा का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। किडनी की बीमारी में पुनर्नवा की पत्तीयाँ और डंठल दोनों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसका साग और रायता बनाकर भी खा सकते हैं।  इसके अलावा आप इसकी चटनी भी बनाकर खा सकते हैं। इसकी चटनी को बनाकर आप इसे पानी में घोलकर पियें। पुनर्नवा की चटनी बनाकर पानी में पीने से आपकी किडनी फिर से हेल्दी हो जाएगी। इस योगिक उपाय से कुछ ही दिनों में किडनी में जमे टॉक्सिक पदार्थों की सफाई हो जाएगी। इस पौधे में इतनी ताकत होती है कि इसके सेवन से आपको किडनी ट्रांसप्लांट की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी। 

 

Latest Health News