A
Hindi News हेल्थ कब्ज हो या बवासीर, मल त्याग को आसान बनाएगा गुलाब जल के साथ इस 1 चीज का मिश्रण

कब्ज हो या बवासीर, मल त्याग को आसान बनाएगा गुलाब जल के साथ इस 1 चीज का मिश्रण

गुलाब जल और त्रिफला: गुलाब जल और त्रिफला आपकी कई समस्याओं का इलाज बना सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

trifala_with_rose_water- India TV Hindi Image Source : FREEPIK trifala_with_rose_water

गुलाब जल और त्रिफला: पाइल्स यानी बवासीर के मरीजों की सबसे बड़ी दिक्कत कब्ज होती है। दरअसल, पाइल्स के मरीजों में मलद्वार पर सूजन आ जाता है जिससे मलत्याग में परेशानी आती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पाइल्स की समस्या में कब्ज का कुछ उपाय करें। ऐसे में गुलाब जल के साथ त्रिफला का पानी (Rose water with triphala) कुछ काम कर सकता है। दरअसल, जब आप त्रिफला को गुलाब जल में मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो ये एक लैक्सटिव तैयार करता है जो कि पेट साफ करने में मददगार है।

कैसे बनाएं गुलाब जल और त्रिफला का पानी-Rose water with triphala

गुलाब जल लें और लगभग इसका आधा कप निकाल कर रख लें। अब इसमें 1 चम्मच त्रिफला मिलाएं। फिर इसे ऐसे ही 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसमें ऊपर से और पानी  मिलाएं। नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। दोनों को मिलाकर अब इसका सेवन करें। ये पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

आंतों की हालत खराब कर सकता है पानी की कमी, हो सकती हैं ये 3 गंभीर समस्याएं

गुलाब जल और त्रिफला का पानी पीने के फायदे-Rose water with triphala benefits in hindi

1. पाइल्स के लक्षणों से राहत दिलाता है

पाइल्स के लक्षणों जैसे कि मलद्वारा का सूजन और दर्द कम करने में ये पानी बहुत मददगार है। साथ ही ये पेट को ठंडा करता है और पाइल्स में होने वाली जलन को दूर करता है। इसके अलावा ये मल को मुलायम बनाता है और इसका बाहर निकलना आसान करता है। 

Image Source : freepikconstipation

2. कैसा भी हो कब्ज कारगर है 

कैसा भी हो कब्ज, गुलाब जल और त्रिफला का पानी पीना, आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ये दोनों ही चीज मिलकर पेट साफ करने वाले लैक्सटिव की तरह काम करते हैं और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाते हैं। इसके बाद  ये मल को मुलायम बनाते हैं और कब्ज की समस्या से बचाव में मददगार है।

कमजोर होती आंखों के लिए ये हैं कुछ अचूक उपाय, योग गुरु स्वामी रामदेव ने हैं बताए 

3. पेट की कई समस्याओं का इलाज है

पेट की कई समस्याओं जैसे कि एसिडिटी हो या फिर गैस की दिक्कत, गुलाब जल और त्रिफला का पानी काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये दोनों मिलकर पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ, आंतों की सफाई करते हैं जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News