A
Hindi News हेल्थ खाना खाने के साध सलाद खाते हैं तो संभल जाएं, होगा सेहत को नुकसान, ये है सलाद खाने का सही समय

खाना खाने के साध सलाद खाते हैं तो संभल जाएं, होगा सेहत को नुकसान, ये है सलाद खाने का सही समय

सलाद सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर इसे ठीक समय पर नहीं खाया गया तो ये नुकसान भी पहुंचा सकता है। जानिए सलाद को खाने के सही समय और तरीके के बारे में।

Salad- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SAVIAIBIZAECOTIENDA Salad - सलाद

हर किसी को सलाद खाना अच्छा लगता है। कई लोग एक दिन में सलाद का सेवन कई बार करते हैं जैसे दोपहर के खाने के बाद और रात के खाने में भी। सलाद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सलाद के जरिए शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है। इसके साथ ही फाइबर्स की कमी को भी पूरा करने का काम सलाद करता है। लेकिन कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि सलाद कब और कैसे खाएं। ऐसे में सलाद फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप भी सलाद को खाने का समय और तरीका नहीं जानते तो ये सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए सलाद को खाने का सही समय, तरीका और भोजन के साथ सलाद कितना लाभकारी होता है इसके बारे में भी। 

बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों को बनाते वक्त बरते ये सावधानियां, छोटी सी चूक सेहत पर पड़ सकती है भारी

खाने के साथ भूल कर भी न खाएं सलाद
डाइटीशियन के अनुसार सलाद खाना खाने के समय नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने पर आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। 

Image Source : Instagram/FOODIE.MOMAGERSalad - सलाद

जानें कब खाना चाहिए सलाद
डाइटीशियन के अनुसार सलाद खाना खाने से पहले खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है। सलाद को खाने से एक घंटा पहले खाएं। ऐसा करने से आपको खाना खाते वक्त भूख कम लगती है और शरीर में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पहुंचता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर में कम जाएगा तो इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है। कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण है। इसलिए इसके शरीर में कम पहुंचने से अपने आप वजन नियंत्रण में रहेगा। 

बरसात शुरू होते ही दस्तक देता है जानलेवा डेंगू, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

इन चीजों का रखें खास ध्यान

  • सलाद में प्रोसेस्जड चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए। इस तरह की चीजें सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। 
  • सलाद में कभी भी नमक डालकर नहीं खाना चाहिए। अगर नमक के बिना आपको सलाद अच्छा नहीं लगता तो सिर्फ काले नमक या फिर सेंधा नमक ही डालें। ये नमक सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी होता है।
  • सलाद में काली मिर्च, पिसी लाल मिर्च या फिर तेल बिल्कुल नहीं डालना चाहिए। 

सलाद के प्रकार और फायदे
सलाद कई प्रकार के होते हैं। जानिए सलाद के प्रकार और उनसे होने वाले फायदों के बारे में...

पत्तेदार सलाद - पत्तेदार सलाद पालक, गोभी, खीरा, ब्रोकली और ककड़ी से बनाया जाता है। इस तरह के सलाद से विटामिन बी 12 शरीर में प्रचुर मात्रा में पहुंचता है। इस तरह के सलाद में मूड अच्छा करने वाले सेरोटोनिन और डोपामाइन तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व थकावट को चुटकियों में दूर कर देते हैं।

फ्रूट सलाद -  फ्रूट सलाद खाने से पहले और खाने के बाद दोनों ही तरह से नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। इसलिए इस सलाद को उस वक्त खाएं जब खाना नहीं खाना हो। 

Latest Health News