A
Hindi News हेल्थ प्रदूषण से खुद को और बच्चों को बचाना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, सरसों का तेल और अदरक है फायदेमंद

प्रदूषण से खुद को और बच्चों को बचाना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, सरसों का तेल और अदरक है फायदेमंद

प्रदूषण से खुद को और अपने बच्चों को बचाना है तो आसान घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं।

प्रदूषण से खुद को और बच्चों को बचाना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : PIXABAY प्रदूषण से खुद को और बच्चों को बचाना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

दिल्ली समेत पूरे देश में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, दिल्ली में तो लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में हर कोई परेशान है कि कैसे खुद को और अपने बच्चों को इस प्रदूषण से बचाए। वैज्ञानिक और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य ने बताया कि कैसे आप प्रदूषण से खुद को बचा सकते हैं वो भी बिना साइड इफेक्ट्स के। 

प्रदूषण से बचने के लिए आपको बस इतना करना है कि नाक के दोनों छेदों के अंदर सरसों के तेल को लेपित करें, हर दो घंटे पर इसे पोंछकर दोबारा लगाएं। ऐसा जितनी बार करेंगे आपके लिए उतना अच्छा रहेगा। सरसों का तेल सांस लेते वक्त शरीर में घुसने वाले घातक कणों को चिपका लेता है जिससे आपका बचाव होता है।

White Spots on Nails: क्या आपके नाखूनों पर भी है व्हाइट स्पॉट? जानें शरीर में किस समस्या का है इशारा

दूसरा तरीका यह है कि आप आठ से दस चम्मच अदरक का रस दिन में तीन बार पिएं, ऐसा करने से भी आप प्रदूषण के दुष्प्रभाव से खुद को बचा सकते हैं। दरअसल अदरक का रस एंटीएंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल होता है., यह शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी होने की संभावनाओं को दूर करता है। इससे सांस लेना भी आसान होता है। 

वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

इसके अलावा आप तुलसी,गिलोय और अदरक का काढ़ा भी पी सकते हैं। बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग करें जिससे प्रदूषण भरी हवाओं को कम से कम आपके शरीर में प्रवेश मिले।

Latest Health News