Saturday, May 11, 2024
Advertisement

क्या आपके नाखूनों पर भी है व्हाइट स्पॉट? जानें शरीर में किस समस्या का है इशारा

White Spots on Nails: अक्सर आपने लोगों के हाथ के नाखूनों पर व्हाइट कलर के स्पॉट देखे होंगे। क्या आप जानते हैं कि नाखून पर ये स्पॉट क्यों और कैसे आ जाते हैं। आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: November 05, 2022 22:55 IST
White Spots on Nails- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK White Spots on Nails

White Spots on Nails: शरीर में छिपी बीमारियों को कई बाहरी लक्षण या संकेत देखकर भी समझा जा सकता है। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों के नाखूनों पर व्हाइट कलर के स्पॉट रहते हैं। कुछ लोग इसकी बारीकी को जाने बिना ही इन्हें इग्नोर कर देते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, नाखून पर दिखने वाले ये सफेद स्पॉट कई वजहों से हो सकते हैं। लेकिन इनमें सबसे ज्यादा समस्या ल्यूकोनीशिया से जुड़ी होती है। यह एक ऐसी कंडीशन होती है जिसमें नाखून की प्लेट को गंभीर नुकसान होता है। आइए बताते हैं कि नाखून के ये व्हाइट स्पॉट शरीर के बारे में क्या बताते हैं।

ल्यूकोनीशिया- 

डॉक्टर्स कहते हैं कि अक्सर लोगों को ल्यूकोनीशिया के चलते भी नाखूनों पर व्हॉइट स्पॉट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसमें आपके हाथ के एक से अधिक नाखूनों पर ये व्हाइट स्पॉट दिखाई दे सकते हैं।

फंगल इन्फेक्शन- 

अक्सर फंगल इंफेक्शन भी नाखून पर व्हाइट स्पॉट की समस्या का कारण बन जाते हैं। इसमें ओनिकोमाइकोसिस नामक फंगस के कारण नाखूनों पर सफेद धब्बे पड़ जाते हैं। ये इंफेक्शन आपकी उंगलियों को भी खराब कर सकता है।

आनुवांशिक- 

कई बार आनुवांशिक कारणों से भी नाखून पर व्हाइट स्पॉट की समस्या हो सकती है। डॉक्टर्स ल्यूकोनीशिया की समस्या को आनुवंशिक ही मानते हैं। इसलिए अगर कोई इंसान इससे प्रभावित है तो उसकी अगली पीढ़ी में भी इसके होने की संभावना बढ़ जाती है।

मिनरल्स की कमी- 

न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि बॉडी में मिनरल्स की कमी से भी कई बार नाखून पर व्हाइट स्पॉट पड़ जाते हैं। शरीर में जिंक की कमी होने पर ये समस्या अक्सर देखने को मिलती है। इसलिए शरीर में ऐसे मिनरल्स की कभी कमी ना होने दें।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

सर्दियों के मौसम में जानिए कौन से 5 योगासन सेहत के लिए हो सकते हैं लाभकारी

Foods for Vitamin D: विटामिन डी की कमी को दूर करने में ये फूड्स हैं असरदार, आज से ही करें डाइट में शामिल

Air Pollution: हवा में फैले जहरीले प्रदूषण से हो रही है सांस लेने में तकलीफ? घुटन से बचने के लिए करें इन बेहतरीन ड्रिंक्स का सेवन

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज फाइबर से भरपूर इन चीज़ों का करें सेवन, कंट्रोल में होगा जोड़ों का बेकाबू दर्द

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement