Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज फाइबर से भरपूर इन चीज़ों का करें सेवन, कंट्रोल में होगा जोड़ों का बेकाबू दर्द

Uric Acid: अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान है तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 04, 2022 12:17 IST
 यूरिक एसिड के मरीज फाइबर युक्त अनाज का करें सेवन - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड के मरीज फाइबर युक्त अनाज का करें सेवन

Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या से इन दिनों हमारे देश में ज़्यादातर लोग परेशान हैं। शरीर में इसके बढ़ने से लोगों को उठने-बैठने में बहुत ज़्यादा दिक्कत होती है।सर्दियों के मौसम में यूरिक एसिड के मरीजों की तादाद और भी बढ़ जाती है। दरअसल, यूरिक एसिड हर किसी के शरीर में बनता है। पर किडनी उसे फिल्टर कर यूरीन के जरिए हमारी बॉडी से बाहर निकाल देती है। लेकिन, जब हमारे शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है और किडनी उसे बाहर नहीं निकाल पाती तो ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं। यूरिक एसिड का जोड़ों में जमा होने से गाउट बनता है और फिर इसकी वजह से जोड़ों में बहुत ज़्यादा तकलीफ, किडनी की बीमारी, दिल के दौरे जैसी घातक बीमारी हो सकती है। ऐसे में अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में हल्का फुल्का बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

फाइबर युक्त अनाज का करें सेवन

आपके डाइट में ऐसे अनाज होना चाहिए जिससे यूरिक एसिड नहीं बनता। आपको अपने खाने में फाइबर युक्त अनाज का सेवन करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं ऐसे 3 अनाज के बारे में जिनके सेवन से आप रहेंगे फिट और हिट। 

Health Benefits of Papaya: इन गंभीर बीमारियों के लिए करें पपीता का सेवन, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

ज्वार की रोटी

यूरिक एसिड के मरीज डाइट में ऐसे खाना खाएं जिसमें प्रोटीन, हेल्दी फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स हों। ज्वार का आटा यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए इसके मरीजों को ज्वार का आटा खाना चाहिए। ज्वार के आटे में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल में होगा। 

रात को नींद न आने से आप भी हैं परेशान? Swami Ramdev से जानिए कैसे पाएं सुकून की नींद

चावल खाएं

चावल बॉडी में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी की की कमी को पूरा करता है। साथ ही ये एक ऐसा अनाज है जिसमें प्यूरीन बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में जो लोग हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं उन्हें चावल खाना चाहिए। फाइबर से भरपूर चावल पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

मूंग दाल

वैसे तो मूंग दाल में प्यूरीन ज्यादा मात्रा में होता है लेकिन ये यूरिक एसिड को नहीं बढ़ाती है। इसलिए यूरिक एसिड से ग्रसित लोग अपनी डाइट में मूंग की दाल का सेवन करें। इस दाल में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है।साथ ही ये पेट के लिए भी बेहद असरदार है। इसके सेवन से कब्ज की शिकायत दूर होती है। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Pollution: प्रदूषण की मार से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, जहरीली हवा से फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement