Monday, April 29, 2024
Advertisement

Pollution: प्रदूषण की मार से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, जहरीली हवा से फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

Pollution: प्रदूषण का ज़्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है। ऐसे में अपनी श्वांस प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए इन आसान उपाय को अपनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 04, 2022 10:11 IST
प्रदूषण से बचने के लिए करें ये उपाय - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रदूषण से बचने के लिए करें ये उपाय

Pollution: दिल्ली-नोएडा में इन दिनों प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। यहां हवा में धुंध और धुएं की मोटी चादर दिख रही है। दरअसल, दिवाली के बाद यहां प्रदूषण बढ़ जाता है, जिससे हवा में धुंध और धुआं दिखाई देता है। ऐसा हर वर्ष ही होता है। लेकिन इस बार प्रदूषण की मार इतनी ज़्यादा है कि ये धुंध दिनभर दिख रही है। इस समय हवा में इतना ज़हर भर गया है कि लोगों को गले में खराश, खांसी और श्वसन प्रणाली से जुड़ी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण की वजह से लोगों को अस्थमा, हृदय रोग, और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अपने आपको को इस जानलेवा प्रदूषण से बचाना बेहद ज़रूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं कि इस जहरीले माहौल में अपना ख़ास ख्याल कैसे रख सकते हैं।

मास्क जरूर लगाएं

बढ़ते प्रदूषण की वजह से होने वाली बीमारियों को कंट्रोल करने में मास्क बेहद असरदार है। इसलिए जब भी घर से बाहर निकलना हो तो मास्क का इस्तेमाल करें। धुंध और धुएं से बचने के लिए आप एन95 मास्क लगा सकते हैं। 

निरंतर भाप लें

प्रदूषण और ज़हरीले धुएं का असर हमारे फेफड़ों पर बहुत जल्दी पड़ता है। इसलिए अपने फेफड़ों को सुरक्षित  रखने के लिए आप भाप ले सकते हैं। भाप लेने से स्वास संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं। 

इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो प्रदूषण से आपको बहुत ज़्यादा नुक्सान नहीं होगा। इसलिए उससे बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना बेहद ज़रूरी है। साथ ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप विटामिन सी, फलों और सब्जियों का ज़्यादा मात्रा में सेवन शुरू करें। 

 Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

हाथ अच्छी तरह धोएं

कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को सबों से ज़रूर धोना चाहिए। हाथ धोने से बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाते हैं। 

गुनगुना पानी पिएं

इन दिनों प्रदुषण बढ़ने की वजह से पानी भी साफ़ नहीं आ रहा है। इसलिए प्रदूषण से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए आपको पानी को हल्का गुनगुना गर्म कर ही पीना चाहिए। 

Health Benefits of Papaya: इन गंभीर बीमारियों के लिए करें पपीता का सेवन, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

गंदे कपड़े पहनने से बचें

प्रदूषण या धुआं से बचने के लिए आपको अपने कपड़ों की सफाई रखना भी बहुत जरूरी होता है। इससे कपड़ों पर जमा धुआं आदि निकल जाता है। इसके लिए आपको अच्छी तरह से कपड़े धोने चाहिए। ताकि इस प्रदूषण का असर आपकी स्किन और सेहत पर न पड़े। 

योग करें

प्रदूषण से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए अपने जीवन में योग को शामिल करें। रोजाना योग करने से आपके फेफड़े मजबूत होंगे। ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप कपालभाति, अनुलोम विलोम और कर सकते हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Thyroid Symptoms: शरीर में नजर आएं ये बदलाव तो समझ लें आपको थायराइड है, तुरंत करवाएं जांच

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement