Friday, May 10, 2024
Advertisement

Health Benefits of Papaya: इन गंभीर बीमारियों के लिए करें पपीता का सेवन, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Health Benefits of Papaya: पपीते के नियमित सेवन से ब्लोटिंग और कब्ज जैसी कई बीमारियों के लक्षणों में सुधार हो सकता है। इसके बीज, पत्ते और जड़ पेट के अल्सर में कारगर बताए जाते हैं। इसे खाने से पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर भगाया जा सकता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 03, 2022 18:30 IST
पपीता- India TV Hindi
Image Source : SOURCED पपीता

Health Benefits of Papaya: पपीता हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके फल के साथ बीजों और पत्तियों का औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पपीता में फाइबर, कॉपर कैल्शियम मैग्नीशियम विटामिन सी वॉलेट पोटैशियम और विटामिन ए जैसे अनेक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, फरमेंटेड पपीते ने प्रीडायबिटीज़ रोगियों, बुजुर्गों, कम हाइपोथायरॉइडिज्म के अलावा लीवर रोगों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम किया। पपीता कई न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। 

पपीते में पपेन एंजाइम, प्रोटीन और फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो पाचन में मदद कर सकते हैं। पपीते को सबसे हेल्दी फ्रूट्स में गिना जाता है। इसके मीठे फल को खाने से इंस्टेंट एनर्जी तो मिलती ही है। इसके साथ-साथ यह कई पुरानी और गंभीर बीमारियों को भी रोकने में मदद करता है। ये फल मोटापा को दूर करने में भी मददगार होता है।

 Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

कैंसर में पपीते का सेवन

पपीते में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। साथ ही कैंसर के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है‌। 

कोलेस्ट्रोल और दिल के रोग में

पपीते में लाइकोपीन और विटामिन सी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो एलडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रोल में सुधार लाने का काम करता है। ऐसे ही यह ह्रदय स्वास्थ्य में भी सुधार का काम करता है और दिल के रोगों के जोखिम को कम करता है।

 Pollution: प्रदूषण के बढ़ते खतरे के बीच बच्चों और बुजुर्गों का रखें खास ख्याल, बरतें ये सावधानियां

सूजन में 

पपीते में कैरोटीनॉयड के गुण पाये जाते हैं, जो सूजन और उसके निशान को कम करने में मदद करता है। पपीते को रोजाना नियमित रूप से सेवन करने से कई पुरानी से पुरानी सूजन संबंधी बीमारियां जड़ से समाप्त हो सकती हैं। 

स्किन के लिए पपीता

हर दिन पपीता खाना आपकी त्वचा की सेहत को बेहतर बना सकता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और लाइकोपीन होने की वजह से इसमें त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने की ताकत होती है।उम्र बढ़ने के लक्षओं को कम करता है और त्वचा को सूर्य की क्षति से उबरने में मदद करता है।

Thyroid Symptoms: शरीर में नजर आएं ये बदलाव तो समझ लें आपको थायराइड है, तुरंत करवाएं जांच

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement