Monday, April 29, 2024
Advertisement

Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

Health Tips: मौसम बदलने के साथ ही हेल्थ और स्किन संबंधी परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। ऐसे में आप कुछ सेहत से जुड़े आसान और असरदार टिप्स को आजमा सकते हैं, जो फिट और हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: November 02, 2022 20:20 IST
बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल- India TV Hindi
Image Source : SOURCED बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल

Health Tips: गर्मी खत्म होने के बाद अब सर्दी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा  बढ़ जाता है। बदलते मौसम के साथ ही फ्लू, सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां होना सामान्य है। ऐस मेें हमें अपनी आदतों और डाइट में लेने वाली चीजों को भी बदलना चाहिए। ऐसी डाइट का सेवन करना अच्छा माना जाता है, जिससे बॉडी को एनर्जी मिले और इम्यूनिटी लेवल को बढ़ावा मिल सके। वेदर में चेंजिंग आने के साथ ही इम्यूनिटी का स्तर तेजी से घटने लगता है, जिसके चलते कई बीमारियां हमें आसानी से घेर सकती हैं। इन हालातों में कुछ जरूरी टिप्स को अपनाना आपके स्वास्थ्य को सही रखने में मदद कर सकता है।

डाइट का खास ध्यान दें

बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है, जिससे बचने का एकमात्र उपाय आपकी डाइट होती है। इसलिए अपने आहार में पौष्टिक फूड्स को शामिल करें और रात के समय हल्का भोजन लेना ठीक रहेगा। ‌इसके साथ ही जूस, सूप, स्मूदी और सलाद को डाइट में शामिल करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

जरूरी टिप्स

जब सर्दियां दस्तक देने लगती हैं, तो ऐसे समय में अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ऐसे मौसम में ठंडी-ठंडी हवाएं सुबह शाम चलने लगती है, जिसकी वजह से हमारे शरीर पर इसका काफी असर पड़ता है। 

इन दिनों खाना-पीना, रहन सहन, साफ सफाई और वर्कआउट का भी पूरा ख्याल रखना हमारे सेहत के लिए बेहतर‌ होता है। इन सभी चीजों का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। 

आप देखेंगे कि जैसे ही गर्मी के बाद सर्दी आती है या फिर सर्दियों के बाद गर्मी दस्तक देती है, तो आपके घर में कोई ना कोई व्यक्ति खांसी या बुखार का मरीज बना रहता है। इसलिए बदलते मौसम में खुद की सेहत और अपनों का ख्याल अच्छे से रखें।

गर्म पानी का सेवन

सर्दी हो या गर्मी, हर मौसम में गर्म पानी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। खाना खाने के 1 घंटे पहले, वहीं खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना फायदेमंद माना जाता है। इसलिए ठंड के मौसम में गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखने में मदद करता है, साथ ही बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानी को भी कम करने के लिए असरदार होता है।

क्या खाएं, क्या ना खाएं

अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर युक्त आहार, सूप, जूस और फल का सेवन करना आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। जबकि इन दिनों कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, खट्टे और मसालेदार आहार और तली भुनी चीजों को ना खाने में ही भलाई है। डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं।  इस टाइम इन चीजों से दूरी बना कर रखना हमें कई बीमारियों से बचा सकता है।

पर्सनल हाइजीन

शरीर को साफ रखने के लिए दिन में दो बार गुनगुने पानी से नहाना आपको कई फायदे दे सकता है। जब मौसम बदलता है तो कई वायरस और सुक्ष्म कीटाणु हवा में घूमते रहते हैं। इसलिए नहाने के पानी में नीम का पानी या कोई एंटीसेप्टिक लिक्विड मिलाकर नहाना आपको संक्रमण से दूर रख सकता है।

ये भी पढ़ें - 

Dengue: डेंगू के मामलों में आई तेजी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय 

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

Apple Side Effects: भूलकर भी न खाएं ज्यादा सेब, वरना हो सकता है ये नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement