Friday, May 03, 2024
Advertisement

Foods for Vitamin D: विटामिन डी की कमी को दूर करने में ये फूड्स हैं असरदार, आज से ही करें डाइट में शामिल

Foods for Vitamin D: अगर आप भी विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो उसे पूरा करने के लिए अपनी डाइट में इन फूड्स को करें शामिल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 05, 2022 12:28 IST
विटामिन डी की कमी - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन डी की कमी

Foods for Vitamin D: आजकल की फ़ास्ट फॉरवर्ड लाइफ में लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो गए हैं। अपनी अनियमित जीवनशैली में गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है और शरीर हमेशा थका हुआ रहता है। हाल ही में हुए एक हेल्थ सर्वे के अनुसार, जो लोग विटामिन डी की कमी से ग्रसित होते हैं उनमें से ज़्यादातर लोग डिप्रेशन और अवसाद  का शिकार होते हैं। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए और शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर एक सेहतमंद शरीर पा सकते हैं।

संतरा है फायदेमंद

संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन डी और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। संतरे का जूस पीने से शरीर को कई प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं। इसका जूस शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करता है।

रात को नींद न आने से आप भी हैं परेशान? Swami Ramdev से जानिए कैसे पाएं सुकून की नींद

दूध है एनर्जी से भरपूर

अपने आप को एक्टिव रखने के लिए और विटामिन डी के लिए रोज़ एक ग्लास दूध ज़रूर पियें। रोजाना एक गिलास दूध पीने से शरीर को जरूरी विटामिन डी की कमी पूरी होती है। गाय का दूध कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक और विटामिन डी के लिए एक बेहतरीन स्रोत है। 

अंडे की जर्दी देता है मजबूती

अंडा सिर्फ आपके शरीर को ही मजबूत नहीं बनता बल्कि यह आपकी हड्डियों को भी स्ट्रांग बनाता है। इसमें  प्रोटीन के साथ विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दरअसल , अंडे का सफेद वाला हिस्सा विटामिन डी से भरा होता है। ये विकल्प उन लोगों के लिए अच्‍छा है जो दूध पीना नहीं पसंद करते। 

Health Tips: विराट कोहली जैसी फिटनेस पाने के लिए रोज़ाना करना होगा ये काम, Swami Ramdev से जानिए कैसे पाएं सुपरफिट बॉडी

मशरूम है बेहद गुणकारी

मशरूम को गुणों की खाना यूं ही नहीं कहा जाता। इसमें विटामिन बी1, बी2, बी5 और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। मशरूम की अलग-अलग किस्मों में विटामिन डी की मात्रा भी अलग-अलग होती है।सफेद मशरूम में विटामिन डी ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। 

दलिया

दलीय, पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करके हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। साबुत अनाज की तरह, दलिया भी मिनरल और विटामिन से भरा होता है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज फाइबर से भरपूर इन चीज़ों का करें सेवन, कंट्रोल में होगा जोड़ों का बेकाबू दर्द

Air Pollution: हवा में फैले जहरीले प्रदूषण से हो रही है सांस लेने में तकलीफ? घुटन से बचने के लिए करें इन बेहतरीन ड्रिंक्स का सेवन

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement