Monday, April 29, 2024
Advertisement

Air Pollution: हवा में फैले जहरीले प्रदूषण से हो रही है सांस लेने में तकलीफ? घुटन से बचने के लिए करें इन बेहतरीन ड्रिंक्स का सेवन

Air Pollution: इस समय देश की राजधानी दिल्ली समेत नोएडा की हवा में ज़हर घुला हुआ है। जिसका असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। खासकर लोगों को सांस लेने में बहुत ज़्यादा तकलीफ हो रही है। ऐसे में प्रदूषण के कहर से बचने के आप इन बेहतरीन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 05, 2022 8:15 IST
प्रदूषण से बचने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रदूषण से बचने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली समेत नोएडा में इस समय प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत गंभीर हो चूका है। जिसका सीधा असर आम लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है जिससे लोग कई बीमारियों चपेट में आ रहे हैं। इस वक्त अमूमन हर तीसरा व्यक्ति डॉक्टर के पास फेफड़ों से जुड़ी बीमारी, आंखों में लगातार जलन, गले में खराश की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। वहीं अभी डॉक्टरों का कहना है कि यहां के एयर क्वालिटी इंडेक्स को नॉर्मल होने में अभी समय लगेगा। 

डाइट में करें बदलाव 

आपको बता दें जो लोग पहले से सांस से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें इस समय सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है। ऐसे में सबसे ज़रूरी है कि प्रदूषण से अपना बचाव कैसे किया जाए। आप अपना ध्यान घर बैठे-बैठे अपनी डाइट में बदलाव लाकर भी कर सकते हैं। अपनी डेली लाइफ में इन ड्रिंक्स को शामिल करें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप पर प्रदूषण की मार का असर कम होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किन ड्रिंक्स के ज़रिए देश में फैले इस ज़हरीले हवा से मुकाबला कर सकते हैं। 

तुलसी और लौंग का काढ़ा

आप सुबह के समय कच्ची हल्दी, तुलसी के पत्ते और लौंग को पानी में उबालें और फिर इस ड्रिंक को रोज़ाना पियें। इस ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मिलेंगे। इसे पीने से आपको खांसी, सांस लेने में परेशानी, जैसे कई परेशानियों से आराम मिलेगा। 

रात को नींद न आने से आप भी हैं परेशान? Swami Ramdev से जानिए कैसे पाएं सुकून की नींद

काली मिर्च और अदरक का रस

प्रदूषण से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आप अदरक और काली मिर्च पाउडर का रस बनाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं। अगर आप अदरक और काली मिर्च का सेवन एक साथ नहीं कर पा रहे तो, काली मिर्च के पाउडर में शहद  मिलाकर इसे 2-3 बार खाएं। ये एयर पॉल्यूशन से होने वाले इन्फेक्शन को बचाने में बेहद कारगर है। 

ग्रीन टी

सोने से पहले एक कप गर्म ग्रीन टी पीने से आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। यह पाचन तंत्र को हेल्दी रखती है और फेफड़ों की सेहत में सुधार करती है। एक कप ग्रीन टी में अदरक,  नींबू या फिर शहद मिलाकर उसे पिए।

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज फाइबर से भरपूर इन चीज़ों का करें सेवन, कंट्रोल में होगा जोड़ों का बेकाबू दर्द

नींबू, अदरक, और पुदीना का जूस

नींबू एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत बनता है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। नींबू पानी के साथ अदरक और पुदीना का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है।

डाइट में करें विटामिन सी को शामिल 

पॉल्यूशन से बचने के लिए इस मौसम में विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स का सेवन करें। इससे आप इस मौसम में खुद को फिट रख सकते हैं। फ्रूट्स में आप कीवी, निम्बू और संतरा को शामिल कर सकते हैं। वहीं अपने आप को गर्म रखने के लिए हरी सब्जियों से बना सूप पियें। ठंड का मौसम है इसलिए लोग ज़्यादा पानी नहीं पीते हैं, जो सेहत के लिहाज़ से सही नहीं है। इसलिए पॉल्यूशन से बचने के लिए खूब पानी पीना चाहिए ताकि आपका मेटाबॉलिज्म का लेवल स्लो ना हो। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

Breast Cancer: डार्क कॉम्प्लेक्शन की महिलाओं में ज्यादा होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानिए क्या कहती है स्टडी

Pollution: प्रदूषण की मार से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, जहरीली हवा से फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement