Monday, May 13, 2024
Advertisement

सर्दियों के मौसम में जानिए कौन से 5 योगासन सेहत के लिए हो सकते हैं लाभकारी

Yoga: सर्दी के मौसम में ठंड लगने से परेशान हैं, तो लेख में बताए गए योगासनों का नियमित रूप से अभ्यास करें। ये योगासन आपको एक्टिव रखने के साथ बॉडी को गर्म रखने में मदद करते हैं।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: November 05, 2022 16:25 IST
 health tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health tips

Yoga For Winters: सर्दी का मौसम अपने साथ सुस्ती लेकर आता है। सुबह उठकर कंबल से निकलने के नाम से आफत आने लगती है। ऐसे में हर समय आलस और ऊर्जा की कमी महसूस होना आम बात है। अगर आप भी इन्हीं परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो योगा की जरीए सर्दी में भी ऊर्जावान रह सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे योगा टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपको दिनभर एक्टिव रखने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं सर्दी के मौसम के लिए आसान योगासन।

1.  सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स होते हैं, जिससे पूरे शरीर की अच्छे से स्ट्रेचिंग होती है। ये न सिर्फ आपको एक्टिव रखने में मदद करते हैं बल्कि आपको शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं। सूर्य नमस्कार को करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा सुबह खाली पेट किया जाता है। 

2. त्रिकोणासन

त्रिकोणासन को ट्रायंगल पोज (Triangle Pose) के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन कोर मसल्स को एक्टिवेट करने के साथ संतुलन और स्थिरता में मदद करता है। सर्दियों में बहुत सारे लोगों को टांगों व जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। त्रिकोणासन हिप्स और कमर की मसल्स को मजबूत बनाने के साथ रीढ़ को लचीला बनाने में सहायक है।

3. हेड स्टैंड/ शीर्षासन (Headstand)

इस आसन को करने के लिए इसका काफी अभ्यास करने की जरूरत होती है। लेकिन, एक बार आप इस योगासन को करना सीख जाएंगे, तो आप अच्छे से इसके फायदों से वाकिफ हो जाएंगे। ये सर्दी के मौसम में आपको गर्माहट के साथ मजबूती महसूस कराने में सहायक है। खास बात ये है कि यह दिमाग को शांत कर पूरे शरीर को मजबूत बनाता है।

4. नौकासन (Boat pose)

नौकासन करते समय शरीर की आकृति नौका की तरह दिखाई देती है, जिस वजह से इसे नौकासन के नाम से जाना जाता है। यह शरीर और दिमाग के बीच में बैलेंस बनाता है। ठंड के दिनों में यह आपको वॉर्म रखता है। यह पीठ को मजबूत बनाने के साथ शरीर के एलाइनमेंट में सुधार करता है। बता दें, नौकासन की पोजीशन में बने रहने के लिए जांघों पर काफी स्ट्रेस पड़ता है।

5. कुंभकासान/प्लैंक पोज (Plank Pose)

कुंभकासान यानी प्लैंक पोज कोर को मजबूत करने के साथ शरीर को सर्दी के मौसम में गर्म रखने में मददगार है। इस मुद्रा का नियमित रूप से अभ्यास करने से पेट, कंधे, छाती, पीठ और गर्दन को मजबूती मिलती है।

सावधानी: अगर आप नया-नया योगा कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि लेख में बताए गए योगासनों को किसी एक्सपर्ट की देखरेख में करें। यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो चिकित्सक की सलाह के बाद ही इन योगासन को करें।

ये भी पढ़ें-

Foods for Vitamin D: विटामिन डी की कमी को दूर करने में ये फूड्स हैं असरदार, आज से ही करें डाइट में शामिल

Air Pollution: हवा में फैले जहरीले प्रदूषण से हो रही है सांस लेने में तकलीफ? घुटन से बचने के लिए करें इन बेहतरीन ड्रिंक्स का सेवन

Health Tips: विराट कोहली जैसी फिटनेस पाने के लिए रोज़ाना करना होगा ये काम, Swami Ramdev से जानिए कैसे पाएं सुपरफिट बॉडी

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement