A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज मरीज ब्रेकफास्ट में खाएं ये फूड्स, पूरे दिन Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज मरीज ब्रेकफास्ट में खाएं ये फूड्स, पूरे दिन Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

breakfast for diabetic patient: डायबिटीज के मरीजों को दिनभर में कई बार कुछ न कुछ खाना होता है। यहां हम आपको डायबिटीज मरीजों के नाश्ते के ऑप्शन बता रहे हैं।

breakfast for diabetic patient- India TV Hindi Image Source : FREEPIK breakfast for diabetic patient

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो अगर किसी को हो जाए तो कभी खत्म नहीं होती। इस बीमारी में खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है, वरना Diabetes बढ़ने से कई और बीमारियां शरीर में होने लगती हैं। डायबिटीज के रोगियों को खाने में क्या खाना चाहिए, ये सवाल गूगल पर भी खूब पूछा जाता है। ज्यादातर डायबिटीज के मरीजों को स्वाद में फीका खाना दिया जाता है। लेकिन यहां हम आपको डायबिटीज मरीजों के लिए कुछ ऐसे ब्रेकफ्रास्ट ऑप्शन बताने वाले हैं जिनमें स्वाद भी मिलेगा और आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहेगी।

डायबिटीज वालों के लिए बेस्ट ब्रेकफास्ट (best breakfast for diabetes patient)

मेथी मिस्सी रोटी

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी मिस्सी रोटी ब्रेकफास्ट में खाने का एक अच्छा विकल्प है। इसमें बेसन और मेथी होगी जो डायबिटीज के मरीजों के लिए सही है।

बेसन चीला

चने में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं, साथ ही इनमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। चने लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में आते है इसलिए इसे शुगर के मरीजों के लिए बढ़िया माना जाता है।

रागी उत्तपम

फाइबर से भरपूर रागी पाचन के लिए अच्छा है। सागी से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए दिन की शुरुआत में ये हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है।

चिया सीड्स 

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में चिया सीड्स भी खा सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और आप दिन भर हल्का भी महसूस करेंगे। चिया सीड्स को रात में भिगाकर सुबह नाश्ते में दही और अपनी पसंद के फलों के साथ खा सकते हैं।

फल

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते के बेस्ट ऑप्शन में फल भी आते हैं। आप मौसम के मुताबिक मिलने वाले फलों को खा सकते हैं। फल खाते वक्त एक बात ध्यान रखें कि अगर आप मीठे फल खा रहे हों तो सिर्फ मीठे फलों की चाट बनाएं और अगर खट्टे फल खा रहे हों तो इसमें मीठा फल न मिलाएं। गर्मी के मौसम में तरबूज, पपीता, खरबूजा, संतरा और मौसमी आसानी से मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं या नहीं? जानिए इसका सीधा और सही जवाब

चलते-फिरते किसी को भी शिकार बना रहा है ये नया वायरस, कारण और लक्षण जान सर्तक हो जाएं

धोनी के घुटने का किया गया ऑर्थ्रोस्कोपिक रिपेयर, जानें कब और किन लोगों को पड़ती इसकी जरुरत

Latest Health News