A
Hindi News हेल्थ सूर्य ग्रहण 2020: आंखों के अलावा शरीर के इन हिस्सों पर बुरा प्रभाव डालता है सूर्य ग्रहण, जानें क्या है कारण

सूर्य ग्रहण 2020: आंखों के अलावा शरीर के इन हिस्सों पर बुरा प्रभाव डालता है सूर्य ग्रहण, जानें क्या है कारण

साल 2020 का पहला सूर्यग्रहण आज लग रहा है। जानिए सूर्य ग्रहण का स्वास्थ्य क्या प्रभाव पड़ता है।

Solar Eclipse- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ ETHREALCULTURE Solar Eclipse  -  सूर्य ग्रहण 

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण आज लग रहा है। सूर्य ग्रहण का स्पर्श काल सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर होगा और कंकणाकृति ग्रहण 10 बजकर 19 मिनट पर शुरू हो जाएगा। इस खगोलीय घटना को देखने के लिए आम हो खास हर एक की निगाहें टिकी हुई हैं। इसके साथ ही इस सूर्य ग्रहण को लेकर कई तरह के सवाल भी मन में उठते हैं। जैसे कि क्या सूर्य ग्रहण आंखों के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा प्रभाव डालता है। अगर आप भी इस जानकारी से अंजान हैं तो हम आपको सूर्य ग्रहण से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसके बारे में बताते हैं। 

Surya Grahan 2020 Live: साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण, जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव

नुकसान करती हैं सूर्य ग्रहण से निकलने वाली किरणें
सूर्य ग्रहण के दौरान कई लोगों को स्वास्थ्य और मन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण चंद्र ग्रहण से ज्यादा असरदार होता है। इसी वजह से सूर्य ग्रहण के दौरान खाने की मनाही की गई है। सूर्य ग्रहण से निकलने वाली किरणों के संपर्क में आने पर आंखों के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा असर डालती हैं। 

पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है
सूर्य ग्रहण आंखों के अलावा पाचन शक्ति को भी प्रभावित करती है। इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। फलों का सेवन करना ठीक रहेगा। 

स्किन के लिए हानिकारक
सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य की किरणें त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस दौरान घर से बिल्कुल भी बाहर न निकलें। 

मूड में बदलाव
सूर्य ग्रहण के दौरान स्वभाव में भी बदलाव हो सकता है। इसके साथ ही शरीर में सुस्ती आ सकती है और थकान भी महसूस होती है। 

गर्भवती महिलाएं रखें खास ख्याल
सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाएं इस दौरान घर से बिल्कुल बाहर न निकलें। सूर्य की किरणें बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। 

Image Source : Instagram/LAURASMITH56252Pregnant Lady - गर्भवती महिला

 

 

Latest Health News