A
Hindi News हेल्थ डाइबिटीज के मरीज दूध का सेवन करते समय रखें इन 3 बातों का ध्यान

डाइबिटीज के मरीज दूध का सेवन करते समय रखें इन 3 बातों का ध्यान

डाइबिटीज के मरीज दूध का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखें तो दूध लेने पर भी उनका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा।

milk diabetes- India TV Hindi Image Source : PIXABAY डाइबिटीज के मरीज दूध का सेवन करते समय रखें इन 3 बातों का ध्यान

हेल्थ डेस्क: दूध को डाइट का बेहद जरूरी हिस्सा माना जाता है, क्योंकि ये संपूर्ण आहार होता है, इसमें कैल्शियम से लेकर प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, दूध से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं, लेकिन कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दूध सबसे आसान और बेहतर विकल्प होता है। मगर फिर सवाल उठता है कि अगर आप शुगर के मरीज हैं तो क्या आपकी डाइट के लिए दूध का सेवन उचित है। तो हम बता दें आपको कि आप भी दूध का सेवन कर सकते हैं मगर आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

1- दरअसल मधुमेह से पीड़ित मरीजों को अपनी डाइट में कार्ब्स की मात्रा सिर्फ 45 से 60 ग्राम ही रखनी होती है, और एक गिलास दूध में 15 ग्राम कार्ब्स होते हैं, ऐसे में अगर आप नाश्ते में दूध का सेवन करते हैं तो बहुत अच्छा होता है, क्योंकि दूध हैवी होता है और आपको भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाना नहीं खाते फिर दिन भर। इसके अलावा आपको प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

2- घरों में लोग गाय या भैंस के दूध का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन चूंकि इस दूध में फैट और कैलरीज की मात्रा अधिक होती है तो मधुमेह के मरीज अनस्वीटेंड बादाम मिल्क भी ले सकते हैं, यह शुगर के मरीजों के लिए बढ़िया विकल्प है, इसमें कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है, साथ ही कार्ब्स कम होता है। सुबह नाश्ते में आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं।

3- 2013 में कई शोधों पर समीक्षा हुई जिसके बाद ये सुझाव दिया गया कि कच्चे दूध (होल मिल्क) का इस्तेमाल करने से डायबिटीज़ और दिल की बीमारी दूर होती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दूध के वसा में ट्रांस पामिटोलेक एसिड नाम का कंपाउंड मौजूद होता है, जो शरीर की इन्सुलिन सेंसिटिविटी को सुधारता है। इसलिए शुगर में ये फायदेमंद होता है।

Latest Health News