A
Hindi News हेल्थ एसिडिटी को छूमंतर करना है तो इन फूड्स का कीजिए सेवन, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें तरीका

एसिडिटी को छूमंतर करना है तो इन फूड्स का कीजिए सेवन, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें तरीका

अगर घर के किसी सदस्य व आपको एसिडिटी की समस्या बनी रहती हैं तो रुजुता दिवेकर से जानें किन फूड्स का सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा।

एसिडिटी का इलाज- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/HEALTHSYH एसिडिटी का इलाज

लॉकडाउन के कारण आप घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। जिसके कारण कुछ लोग आलसी होकर बस दिनभर बैठे रहते हैं। ऐसे में एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के लिए कई ऐसे फूड्स है जिनका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया में ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया है जो आपको जरूर लाभ देंगे। 

एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरीके की दवाओं का सेवन करते हैं। खासकर ये समस्या किडनी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, डिप्रेशन के मरीजों को ज्यादा होती है। वहीं जो लोग ज्यादा एक्टिव होते है उन्हें यह समस्या नहीं होती है। 

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि अपने खानपान के समय का पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें।  जिससे आपका पेट हेल्दी रहेगा तो आप भी खुश रहेंगे।

थाइरॉइड की समस्या है परेशान तो करें इन 3 फूड्स का सेवन, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

काले किशमिश

रात को सोने से पहले 4-5 काले किशमिश पानी में भिगों कर रख दें और सुबह-सुबह इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसका पानी भी पी सकते हैं। 

खांसी या गले में खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े 

दही और पोहा

एसिडिटी के लिए दही और पोहा भी फायदेमंद हो सकते है। इसे आप किसी भी समय खा सकते हैं। चाहे को इसे शाम को 4 से 6 बजे के बीच खा सकते हैं। इसके लिए थोडा सा में पोहा लेकर धो लें। इसके बाद इसे छानकर पानी निकाल लें। अब एक कटोरी में पोहा और थोड़ा सा दही, थोड़ा सा काला नमक, बिल्कुल थोड़ी सी हरी मिर्च कूटकर डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

गुलकंद का पानी

थोड़ा सा रोस्ट किया हुआ गुलकंद एक चम्मच लेकर गिलास में डालें और इसमें पानी भर दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स दें। इसे आप धीमी-धीमे करके पिएं। पीते ही आपको लाभ मिलेगा।  

यह फूड्स एसिडिटी के साथ-साथ कब्ज, पीएमएस और अगर आपको अधिक गर्मी लग रही है तो फायदेमंद साबित होगा। 

Latest Health News