Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

थाइरॉइड की समस्या है परेशान तो करें इन 3 फूड्स का सेवन, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अनुसार कई लोगों का वजन घटता या बढता है तो उन्हें टेंशन हो जाती है कि उन्हें शायद थॉयराइड की समस्या हो गई है। जानें कैसे इन 3 फूड्स का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: April 24, 2020 9:18 IST
थायरॉइड का इलाज- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/FOODIENUTRITI थायरॉइड का इलाज

आज के समय में थायरॉइड की समस्या आम रोग बन गया है। थायरॉइड में वजन बढ़ने के साथ हार्मोन असंतुलन भी हो जाते हैं। महिलाओं में इसकी समस्या कुछ ज्यादा ही देखी गई है। महिलाओं का थायरॉइड ठीक ढंग से काम नहीं करता है। कई महिलाओं को दूसरे बच्चे के जन्म के बाद तो किसी को मोनोपॉज के कारण भी हो जाता है। इसके अलावा कई ऐसे केस सामने आए है जिन्हें 9 साल की उम्र में भी थॉयराइड की समस्या हो रही है। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अनुसार कई लोगों का वजन घटता या बढता है तो उन्हें टेंशन हो जाती है कि उन्हें शायद थॉयराइड की समस्या हो गई है।

रुजुता के अनुसार जब थायरॉइड की समस्या ज्यादा दिन रहती है उन्हें किडनी, डायबिटीज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपको पीरियड्स के समय अधिक दर्द हो तो समझ लें कि आपको थायरॉइड की समस्या हो गई है। ऐसे में आप अपनी डाइट में 3 ये फूड्स शामिल कर लें। कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिलेगा। 

1. आम

थायरॉइड के कारण चेहरे में एक्ने, दाने आदि भी पड़ जाते है। ऐसे में आम का सेवन कारगर साबित हो सकता है। अगर आप खाने जा रहे हैं तो उसे पहले 30-45 मिनट पानी में डालकर रख दें। क्योंकि आम में जो एंटिन न्यूट्रियंस होते है वह पानी में निकल जाते हैं। जिससे आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसे आप किसी भी समय खा सकते है लेकिन थायरॉइड के मरीज इसे लंच से पहले खाएं। जब आम का मौसम चला जाए तो आप केला खा सकते हैं।

2. सुखा नारियल
थायरॉइड होने पर हमें अच्छे वाले फैट्स खाने होते है क्योंकि इस रोग के कारण कई बैक्टीरियल इंफेक्शन का सामना करना पड़ता हैं। सूखे नारियल में यूरिड एसिड पाया जाता है जो कि एक फैटी एसिड है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस के गुण पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। जब भी आपको लगे कि कुछ मीठा चाहिए तो आप सूखी नारियल का सेवन कर सकते हैं। इसे आप किसी भी तरह से खा सकते हैं।

खांसी या गले में खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े 

3. उड़द का आटा
इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो थायरॉइड की समस्या से निजात दिलाता है। इसे आप डिनर, स्नैक्स या फिर अगर आपको लग रहा है कुछ हल्का खाना है तो इसका सेवन करें। एक पैन में थोड़ा सा आटा, करी पत्ता, थोडा सा हल्दी, हरी मिर्च, थोड़ा सा तेल, सरसों के बीज कूटे हुए और थोड़ा सा पानी डालकर उबाल लें। जब यह उबलने लगे तो एक चम्मच एक गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसमें नमक के साथ आप चाहे तो थोड़ा सा घी भी डालकर इसका सेवन करें। 

रुजुता दिवेकर के अनुसार इस सेवन करने से विटामिन ई और डी बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड शुगर, जोड़ों के दर्द की समस्या, इनफर्टिलिटी में भी फायदेमंद है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement