A
Hindi News हेल्थ थकान और कमजोरी, हीमोग्लोबिन कम होने के हैं लक्षण, डॉक्टर से जानिए हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं?

थकान और कमजोरी, हीमोग्लोबिन कम होने के हैं लक्षण, डॉक्टर से जानिए हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं?

How To Increase Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही होना जरूरी है। हीमोग्लोबिन लो होने पर बहुत थकान और कमजोरी रहती है। हालांकि डाइट और कुछ खास पोषक तत्वों से शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाया जा सकता है। डॉक्टर से जानिए हीमोग्लोबिन बढ़ाने का तरीका।

Increase Hemoglobin- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं

शरीर को स्वस्थ रखने और सभी अंगों तक ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन करता है। हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने पर बहुत थकान और कमजोरी रहती है। जिससे डेली के काम करने में भी मुश्किल आने लगती है। एक हेल्दी पुरुष का हीमोग्लोबिन 13.5 से 17.5 के बीच होना चाहिए। वहीं एक हेल्दी महिला का हीमोग्लोबिन 12 से 15.5 के बीच होना चाहिए। अगर हीमोग्लोबिन कम हो जाता है तो इसे डाइट और कुछ खास बातों का ख्याल रखते हुए बढ़ाया जा सकता है। आइये शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी से जानते हैं शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के तरीके।

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं?

आयरन से भरपूर चीजें खाएं- शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर खाने में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करें। लोहे के बर्तनों में खाना पकाएं। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। खाने में चुकंदर, सेब, गुड़, पालक, फोर्टिफाइड फूड जैसे डेयरी प्रोडक्ट, जूस, अनाज और पॉल्ट्री फूड, लीन मीट और आयरन सप्लीमेंट्स खाएं।

विटामिन सी से भरपूर आहार लें- हीमोग्लोबिन बढ़ाने के आयरन के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर चीजें भी डाइट में शामिल करनी चाहिए। इसके लिए आप खट्टे फल और जूस डाइट में शामिल करें। विटामिन सी के लिए संतरा, नींबू, पपीता और दूसरे फल सब्जियां खाएं। विटामिन सी आयरन को शरीर तक पहुंचाने में मदद करता है। आप चाहें तो विटामिन सी से भरपूर सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

विटामिन बी12, बी6 और फोलेट है जरूरी- हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन बी12, विटामिन बी6 और फोलेट से भरपूर आहार लें। इसके लिए रोजाना सेब, केला, टमाटर, टोफू, स्प्राउट्स और मशरूम खाएं। आप चाहें तो सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

रेगुलर एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करने से शरीर में खून की सप्लाई अच्छी होती है। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए भी आपको नियमित रूप से कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। 

स्मोकिंग और ड्रिंक से बचें- अगर आप लो हीमोग्लोबिन से परेशान हैं तो आपको सबसे पहले स्मोकिंग और ड्रिंक यानि शराब पीना छोड़ देना चाहिए। ये दोनों आदतें शरीर में कई बीमारियां पैदा करती हैं और हीमोग्लोबिन को भी लो करती हैं।

शरीर को डिटॉक्स करना क्यों है जरूरी? न्यूट्रीशियन से जानें बॉडी को डिटॉक्स करने का सही तरीका

 

Latest Health News