A
Hindi News हेल्थ Weight Loss: समोसे, बर्गर और पिज्जा खाकर भी कम कर सकते हैं अपना बढ़ा हुआ वजन, बस ये 3 चीजें करनी हैं फॉलो

Weight Loss: समोसे, बर्गर और पिज्जा खाकर भी कम कर सकते हैं अपना बढ़ा हुआ वजन, बस ये 3 चीजें करनी हैं फॉलो

बढ़ते हुए वजन से बहुत लोग परेशान रहते हैं लेकिन इसे कम करना है बहुत कम लोग ही जानते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सिंपल तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

Weight Loss- India TV Hindi Image Source : PIXABAY, FREEPIK Weight Loss

मोटापा कम करने के लिए कोई खाना पीना छोड़ देता है कोई जी तोड़ मेहनत में लग जाता है लेकिन फिर भी कई बार फैट कम नहीं होता है, अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और हेल्दी तरीके से वेट घटाना चाहते हैं तो हम आपको इसका बेहद सिंपल तरीका बताने वाले हैं। साल 2016 की WHO की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 100 करोड़ लोग मोटे हैं जिसमें से 65 करोड़ लोग ओबीज हैं यानि की अधिक मोटे। साल 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 40 लाख लोगों की मौत मोटापे की वजह से होती है।  

Image Source : WHOWeight Loss

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को कुछ ही दिनों में गायब कर देगा नींबू और चिया सीड्स, ये ड्रिंक्स भी असरदार

बहुत छोटी-छोटी बातें है जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। फैट घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना हम समझते हैं। वजन कम करने का सबसे कारगर और हेल्दी तरीका यही है कि जितनी कैलरी आपकी बॉडी को मेंटेनेंस के लिए चाहिए उससे कम कैलरी कंज्यूम करना। जब आप ज्यादा खाना खाते हैं तो वो कैलरी फैट में बदल जाती है और आप ओवरवेट हो जाते हैं वहीं जितनी कैलरी आपको चाहिए उससे कम आप खाएंगे तो आपका वजन कम होगा क्योंकि फिर आपकी बॉडी में जो एक्सट्रा फैट है वो अब आपको एनर्जी देगा और वो फैट बर्न होगा।

दूसरी बात जो आपको ध्यान रखनी है वो है प्रोटीन। आपको वजन कम करना है तो प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी। अब सोच रहे होंगे कि आपको कितना प्रोटीन लेना है। किसी भी नॉर्मल इंसान को उतने ग्राम प्रोटीन लेना होता है जितने किलो उसका वेट होता है। यानी कि आपका वजन 50 किलो है तो आपको दिन में कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन खाना होगा। आप जंक फूड भी खा सकते हैं और उसके बाद भी आपका वजन कम हो सकता है। जानते हैं कैसे अगर आप अपनी डाइट में 80 फीसदी होल फूड शामिल कर लें।

Image Source : india tvWeight Loss

होल फूड्स का मतलब है ऐसा खाना जो अपने सोर्स से मिल रहा है, जैसे कि दूध, फल, सब्जियां, दालें। जो फूड अपने सोर्स के जितना करीब है वो उतना हेल्दी है। आपने गन्ने को प्रोसेस करते करते टॉफी बना दी, या आलू को प्रोसेस करके चिप्स बना दिया, या फिर गेंहू को प्रोसेस्ड करके ब्रेड बना दिया, तो खाने में मौजूद विटमिन्स और मिनरल्स कम हो गए। इनके अलावा कुछ और भी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है। अगर इन बातों का आप ध्यान रखेंगे तो बहुत तेजी से आपका वजन कम होगा और आपकी एनर्जी भी डाउन नहीं होगी।

  • 7 से 8 घंटे की नींद लें
  • खाना खाते वक्त मोबाइल या टीवी न देखें

Image Source : india tvWeight Loss

  • खाना चबा-चबाकर खाएं
  • भूखे रहने की बजाय हेल्दी खाकर पेट भरिए

Image Source : india tvWeight Loss

  • किचन से अनहेल्दी चीजें हटा दीजिए

Image Source : india tvWeight Loss

  • सोडा, प्रोसेस्ड फूड, बिस्किट, नमकीन, ब्रेड और आइसक्रीम से बना लें दूरी
  • फल, ड्राईफ्रूट्स, पोहा, इडली, स्प्राउट्स आदि अपनी डाइट में शामिल करें

Image Source : india tvWeight Loss

  • रिफाइंड आटा, रिफाइंड तेल से दूरी बना लें
  • मीठा कम से कम खाएं

Image Source : india tvWeight Loss

  • पानी पीते रहें

Image Source : india tvWeight Loss

  • दिन में 10 हजार कदम चलें
  • कम से कम आधे घंटे फिजिकल एक्टिविटी करें

जितना वक्त आप इंस्टाग्राम की रील्स स्कॉल करने में बिताते हैं उसका आधा समय भी आपने अपनी बॉडी को दे दिया तो आप फिट हो सकते हैं। उम्मीद है इससे आपकी फैट लॉस जर्नी में आपको मदद मिलेगी। 

Cinnamon Benefits: महिलाओं की सेहत के लिए दालचीनी है बेहद असरदार, जानें किन समस्याओं को करती है दूर

Diabetes: गेहूं की रोटियां खाने से बढ़ सकता है डायबिटीज, कंट्रोल करने के लिए इस आटे की रोटियां खाएं?

Diabetes: शुगर फ्री में होता है कितना शुगर, क्या इसके ज्यादा इस्तेमाल से सेहत बिगड़ सकती है?

Latest Health News