Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को कुछ ही दिनों में गायब कर देगा नींबू और चिया सीड्स, ये ड्रिंक्स भी असरदार

Weight Loss Tips: आइए जानते हैं वजन कम करने में लेमन वॉटर और चिया सीड कैसे मददगार हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 31, 2022 17:04 IST
Weight Loss Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weight Loss Tips

Highlights

  • चिया सीड्स में फाइबर अधिक पाया जाता है।
  • सौंफ के पानी से भी वजन कम किया जा सकता है।

Weight Loss Tips: आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं जिसे कम करने के लिए न जाने कितने उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग तो दवाइयों के साथ तरह-तरह के ट्रीटमेंट भी करवाते हैं जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। तो ऐसे में क्यों न इन सब से हटकर कुछ नेचुरल और घरेलू उपायों को अजमाया जाए जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इनमें से ही एक चिया सीड्स और नींबू से मिलकर बने ड्रिंक्स है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये न सिर्फ वजन कम करने में मददगार है बल्कि इससे आपका शरीर भी डिटॉक्‍स होगा। आइए जानते हैं वजन कम करने में लेमन वॉटर और चिया सीड कैसे मददगार हैं। 

चिया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स में फाइबर अधिक पाया जाता है जो कब्ज से बचाता है। यह खाने को भी पचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने और हार्ट को हेल्दी रखने में भी कारगर हैं। 

नींबू पानी के फायदे

नींबू पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। यह शरीर से बैक्टीरिया बाहर निकालता है साथ ही शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद भी करता है।

Heart Attack: जिम जाने वाले फिटनेस फ्रीक लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक? जानिए इसकी वजह और उपाय 

इस तरह करें लेमन वॉटर विद चिया सीड्स का सेवन 

एक रिसर्च की मानें तो डेढ़ ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिला लें। उसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिला दें। एक घंटे बाद जब चिया सीड्स उपरी सतह पर आ जाएं तो उन्हें छान लें। इसके बाद इन बीजों में नींबू का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। फिर इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। 

सौंफ का पानी भी कारगर

सौंफ के पानी से भी वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पाने में एक चम्मच सौंफ को डालकर रख दें उसके बाद इसे सुबह छानकर पी लें। ये पेट की चर्बी को तेजी से कम करने का काम करता है।

Yoga For Diabetes: कहीं आप भी तो नहीं प्री डायबिटिक? स्वामी रामदेव से जानिए मीठे जहर से बचने के उपाय  

अजवाइन का पानी वेट लॉस में कारगर

वजन कम करने में अजवाइन का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अजवाइन को भूनकर रातभर पानी में भिगो कर रख दें। उसके बाद इसे सुबह छानकर पी लें। लेमन वॉटर विद चिया सीड के अलावा ये भी दो ड्रिंक्स ऐसी हैं, जिनकी मदद से वजन को कम किया जा सकता है

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए पिएं जीरे की चाय, शहद और नींबू के साथ इस तरह करें इस्तेमाल 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement