A
Hindi News हेल्थ सख्त या थुलथुला, जानिए किस तरह का मोटापा है ज्यादा खतरनाक?

सख्त या थुलथुला, जानिए किस तरह का मोटापा है ज्यादा खतरनाक?

शरीर में जमा चर्बी दो तरह की होती है। इसी वजह से मोटापे के भी दो प्रकार होते हैं सख्त और थुलथुला। जानिए इन दोनों में कौन सा मोटापा ज्यादा खतरनाक होता है।

Belly Fat - India TV Hindi Image Source : PINTEREST Reduce Belly Fat  मोटापा कम करें

मोटापा न केवल आपका वजन बढ़ाता है बल्कि अपीरियंस पर भी खराब असर डालता है। यहां तक कि लोग मोटापे को छिपाने की कोशिश ढीले ढाले कपड़ पहनकर भी करते हैं। हालांकि कई बार वो इसमें फेल भी हो जाते हैं। ज्यादातर लोगों का मोटापे की वजह से पेट बाहर निकल आता है। कई लोगों का पेट तो इतना थुलथुला होता है कि चलने पर ही हिलता है तो कई लोगों का पेट बहुत सख्त हो जाता है। अगर आप इन दोनों परेशानियों से जूझ रहे हैं या किसी व्यक्ति को जानते हैं तो ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि ये दो अलग-अलग तरह के मोटापे हैं।

सख्त या थुलथुला मोटापा शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होने के कारण ही होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कौन सा मोटापा शरीर के लिए ज्यादा हानिकारक होता है।

जानिए सख्त और थुलथुले मोटापे में अंतर

हर इंसान के खाने पीने की दिनचर्या अलग होती है। जाहिर सी बात है कि अलग-अलग चीजों में अलग तरह का फैट भी होता है। हर फैट की प्रॉसेसिंग शरीर अलग प्रकार से करता है। इस प्रॉसेस के तहत खाया हुआ खाना ग्लाइसेरॉल और फैटी एसिड में बदलता है। इन दोनों तत्वों का इस्तेमाल शरीर ऊर्जा के लिए करता है। इसी ऊर्जा से शरीर के सारे अंग अपना-अपना कार्य सुचारू रूप से करते हैं। इस प्रक्रिया के बाद शरीर में जो ऊर्जा बची रह जाती है उसे शरीर फैट के रूप में जमा कर लेता है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं। ऐसा करने पर शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होता चला जाता है। परिणाम स्वरूप मोटापे का शिकार होने लगते हैं। मोटापे के बाद पेट की त्वचा मुलायम है तो इसका मतलब है कि सबकटेनियस फैट है। इसके उलट अगर त्वचा सख्त है तो ये विसरल फैट है।

सख्त या थुलथुला- कौन सा फैट ज्यादा खतरनाक?

सबकटेनियस फैट त्वचा के निचले हिस्से में जमा होता है। इस फैट को आप आसानी से देख सकते हैं। ये फैट आपके शरीर के आकार को बिगाड़ देता है। ये फैट पेट, जांघों, बांहों और गले के आसपास चर्बी जमा कर देता है। वहीं विसरल फैट पेट के अंदरूनी हिस्से में गहराई तक जमा होता है। अंदरूनी अंगों के आसपास जमा होने कारण ये शरीर को फंक्शन करने में बाधा उत्पन्न करता है। यहां तक कि कई बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है। इसी वजह से सबकटेनियस फैट की तुलना में विसरल फैट ज्यादा खतरनाक होता है।

कैसे कम करें शरीर में जमा चर्बी?

शरीर में जमा चर्बी को घटाने का रामबाण तरीका है खान पान पर विशेष ध्यान देना। रोजाना के खाने में तली भुनी चीजों का कम इस्तेमाल करें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से न तो आप मोटापे का शिकार होंगे और शरीर भी चुस्त रहेगा।

Latest Health News