A
Hindi News हेल्थ नहाते समय कान में पानी भरने से क्या होता है? जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे ये गलती

नहाते समय कान में पानी भरने से क्या होता है? जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे ये गलती

नहाते समय काम में पानी भरने की घटना किसी के भी साथ हो सकती है। लेकिन, ये क्यों खतरनाक है आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। फिर जानेंगे अगर कान में पानी भर जाए तो क्या करें।

What happens if water goes in your ear during a bath- India TV Hindi Image Source : SOCIAL What happens if water goes in your ear during a bath

अक्सर नहाते समय या फिर स्विमिंग के दौरान कान में पानी भर ही जाता है। इसे लोग चाहकर भी इग्नोर नहीं कर सकते। क्योंकि ये कान से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। दरअसल, जब कान में पानी जाता है तो ये सिर्फ कान तक ही नहीं सीमित रहता बल्कि, ये तमाम हिस्सों तक भी पहुंच जाता है। जैसे ये कान की नलियों तक पहुंचकर इन हिस्सों को अंदर तक प्रभावित करता है जिससे इंफेक्शन तेजी से फैलता जाता है। लंबे समय तक इंफेक्शन रहने पर ये आपकी सुनने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा भी कई दिक्कतें और भी हो सकती हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

नहाते समय कान में पानी भरने से क्या होता है? 

नहाते समय कान में पानी भरने पर आमतौर पर ये पानी अपने आप निकल जाता है। पर अगर ऐसा नहीं होता है, तो फंसी हुई नमी से कान में इंफेक्शन हो सकता है। ये आपके बाहरी कान के हिस्से में ओटिटिस एक्सटर्ना (otitis externa) का कारण बनता है। दरअसल, ओटिटिस एक्सटर्ना एक संक्रमण है जिसमें बाहरी कान और ईयरड्रम के बीच की ट्यूब में सूजन और रेडनेस आ जाती है। समय से इलाज न मिलने पर इंफेक्शन बढ़ता है और फैलता है। 

Image Source : social water goes in your ear during a bath

आपके कानों से पानी बाहर निकालने के लिए क्या करें?

-पानी निकालने में मदद के लिए अपने सिर को एक तरफ झुकाए। 
-अपने बाहरी कान को मुलायम तौलिये या कपड़े से सुखाएं। 
-अपने ब्लो ड्रायर को सबसे कम सेटिंग पर चालू करें और इसे अपने कान की ओर हवा दें।
-ओवर-द-काउंटर सुखाने वाले ड्रॉप का भी आप यूज कर सकते हैं।

तो, बस नहाते समय इन बातों का ख्याल रखें। कोशिश करें कि इस चीज से बचें क्योंकि कान के इंफेक्शन को हल्के में लेना एक बड़ी गलती हो सकती है जो कि समय के साथ गंभीर रूप धारण कर सकती है।

Latest Health News