A
Hindi News हेल्थ लाल मिर्च की तुलना ज्यादा फायदेमंद है हरी मिर्च, दिनभर में बस 1 का सेवन भी है काफी!

लाल मिर्च की तुलना ज्यादा फायदेमंद है हरी मिर्च, दिनभर में बस 1 का सेवन भी है काफी!

खाने में हम लोग तड़के के लिए अक्सर लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं जबकि, हरी मिर्च का सेवन भी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं किस मिर्च को खाएं और क्यों।

Which is better green chilli or red chilli- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Which is better green chilli or red chilli

मिर्च के बिना खाने का स्वाद कहां आता है। ऐसा लगता है जैसे कि खाना सूना सा है। इसलिए लोग खाने में लाल मिर्च या हरी मिर्च मिलाते हैं और इन्हें खाते हैं। पर सवाल ये है कि किस मिर्च का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। हरी मिर्च या फिर लाल मिर्च। आपको रोजमर्रा की जिंदगी में किसे खाना चाहिए और क्यों। तो, बता दें कि हरी मिर्च में जहां विटामिन सी जैसे कुछ खास गुण होते हैं तो लाल मिर्च में कुछ अलग ही एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। दोनों ही मिर्च सेहत के लिए अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। आइए, जानते हैं दोनों को खाने के फायदे।

क्यों लाल मिर्च की तुलना ज्यादा फायदेमंद है हरी मिर्च

लाल मिर्च पाउडर की तुलना में हरी मिर्च ज्यादा फायदेमंद है। हरी मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी शून्य होती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाती है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। हरी मिर्च बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और एंडोर्फिन का एक समृद्ध स्रोत है जबकि अधिक मात्रा में लाल मिर्च का सेवन आंतरिक सूजन का कारण बन सकता है जिसके परिणामस्वरूप पेप्टिक अल्सर की समस्या हो सकती है। 

Image Source : socialgreen chilli

रोज क्यों खाएं 1 हरी मिर्च

रोज 1 हरी मिर्च खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी दूर हो जाती है और शुगर कंट्रोल करने में मदद करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन इंसुलिन स्तर को नियंत्रित करने शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जो कि पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करता है।

इसके अलावा री मिर्च विटामिन ई और विटामिन सी त्वचा की बनावट को सही करता है। इसमें बीटा-कैरोटीन की पर्याप्त मात्रा के कारण, हरी मिर्च दिल के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा हरी मिर्च कैलोरी बर्न करने और फिर वेट लॉस तेजी से करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आप रोजाना 1 हरी मिर्च तो जरूर ही खाना चाहिए।

Latest Health News