A
Hindi News हेल्थ अचानक से बढ़ने लगे ब्लड प्रेशर, तो कर लें ये 3 योगासन, कंट्रोल हो जाएगा बीपी

अचानक से बढ़ने लगे ब्लड प्रेशर, तो कर लें ये 3 योगासन, कंट्रोल हो जाएगा बीपी

Yoga In High BP: ब्लड प्रेशर को डाइट, एक्सरसाइज और योगा से कंट्रोल किया जा सकता है। हाई बीपी के मरीजों को रोजाना योग करना चाहिए। अगर बीपी हाई हो तो ये योगासन करने से कंट्रोल हो सकता है। जानिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को कौन से योगासन करने चाहिए?

veerasana- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ब्लड प्रेशर में योगा

लाइफस्टाइल डिजीज आजकल आम हो गई हैं। हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो कोई शुगर का मरीज है। मोटापा, बाहर का खाना और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण हाई बीपी की समस्या पैदा होने लगी है। सिर्फ लाइफस्टाइल ही नहीं पारिवारिक हिस्ट्री, किडनी की बीमारी, व्यायाम न करना, जेनेटिक कारण, मोटापा और कई वजहों से भी ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है। पहले 50-60 साल के बाद बीपी की समस्या पैदा होती थी, लेकिन आजकल 20-25 साल में ही लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज बन रहे हैं। ब्लड प्रेशर को डाइट, एक्सरसाइज और योग से कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो योग का सहारा लें। रोजाना योगा करने से बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है। आइये जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को कौन से योगासन करने चाहिए।

वीरासन- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को वीरासन करने से फायदा मिलेगा। वैसे जिन योगासन में सांस लेने की प्रक्रिया शामिल होती है वो बीपी के मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं। वीरासन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है।
कैसे करें वीरासन- सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं और दोनों हाथों को घुटनों पर रखें लें। अब घुटनों के बीच की दूरी को कम करते हुए अपने हिप्स को एड़ियों के बीच में रख लें। नाभि को भीतर खींचें और थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें। 30 सेकेंड के बाद रिलेक्स फॉर्म में आ जाएं।

शवासन- रोजाना शवासन करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे शरीर को आराम मिलता है और तनाव कम होता है। इसमें शव की तरह लेटना होता है। इस आसन से मन, शरीर और दिमाग शांत होता है।
कैसे करें शवासन- एक योगा मैट पर सीधे लेट जाएं और आखों को बंद कर लें। अब पैरों को फैला लें और हाथों को भी जमीन पर टिकाते हुए फैला लें। हथेलियों को धीरे-धीर फैलाएं और पूरे शरीर को रिलेक्स करने दें। हल्की सांस लेते हुए बॉडी को ढ़ीला छोड़ गें। इसी मुद्रा में करीब 30 मिनट तक रहें।

बालासन- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को रोजाना बालासन करने से फायदा मिलता है। इससे शरीर रिलैक्स होता है और बीपी कंट्रोल में रहता है। इस आसन को करने से हिप्स और रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है।
कैसे करें बालासन- किसी चटाई पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और फिर धीरे-धीरे सांस लें। आपको हाथों को सिर के ऊपर ले जाना है और सांस छोड़नी है। अब आगे की ओर झुकें और अपने माथे को जमीन पर टिका लें। ऐसा करते वक्त सांस लेने पर ध्यान दें। करीब 30 सेकेंड के लिए ऐसे ही रहें और फिर रिलेक्स कर लें।

खाली पेट सौंफ का पानी पीने से दूर हो जाएगा मोटापा, इन बीमारियों में भी मिलेगा फायदा

Latest Health News