A
Hindi News हेल्थ महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा सर्दी क्यों लगती है, डॉक्टर ने बताए ये 3 बड़े कारण

महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा सर्दी क्यों लगती है, डॉक्टर ने बताए ये 3 बड़े कारण

Why Women Feel The Chill More: सर्दी हो या गर्मी महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा ठंड लगती है। केयर लेयर कपड़े पहनने के बाद भी सर्दी कम नहीं होती। डॉक्टर से जानिए इसके पीछे क्या हैं 3 बड़े कारण?

Women Feel Cold- India TV Hindi Image Source : FREEPIK महिलाओं को क्यों लगती है ज्यादा ठंड

घर हो या ऑफिस आपने अक्सर लड़कियों से ठंड से कांपते हुए देखा होगा। सर्दी बढ़ते ही महिलाओं की मुसीबत भी बढ़ जाती है। लड़कियां कई लेयर्स पहनने के बाद भी सर्दी से परेशान रहती है जबकि लड़के बहुत कम कपड़ों में ही पूरी ठंड निकाल देते हैं। घरों में कई बार टेंपरेचर को लेकर झगड़ा भी होने लगता है। कई बार फैन और एसी को लेकर भी लड़ाई हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा ठंड क्यों लगती है। डॉक्टर्स का कहना है कि इसके 3 प्रमुख कारण है जिसकी वजह से महिलाओं को ज्यादा ठंड लगती है।

महिलाओं को क्यों लगती है ज्यादा ठंड

  1. मसल्स मास कम होना- महिलाओं के शरीर में मसल्स मास कम होता है, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा ठंड लगती है। मांसपेशियां कम होनेके कारण लड़कियों का शरीर लड़कों के मुकाबले कम गर्मी पैदा करता है। जिसकी वजह से ठंड ज्यादा लगती है। महिलाओं के शरीर से पुरुषों के शरीर में  6-11 प्रतिशत फैट ज्यादा होता है। जिससे उनका शरीर गर्म रहता है।
  2. लो मेटाबॉलिक रेट- पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में चयापचय दर कम होता है, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा ठंड लगती है। जिन लोगों का चयापचय धीमा होता है उनका शरीर कम गर्मी पैदा करता है। जबकि पुरुषों का मेटाबॉलिक रेट काफी अच्छा होता है जो उनके शरीर को गर्म रखता है।
  3. प्रोजेस्टेरोन हार्मोन- महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन ज्यादा बनता है जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा सर्दी लगती है। इससे त्वचा की रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं। शरीर के कुछ अंगों तक ठीक से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता जिससे ठंड ज्यादा लगती है। ये हार्मोन शरीर में गर्मी कम पैदा करता है, लेकिन पीरियड और गर्भावस्था को बनाए रखने में मदद करता है।

ठंड में शरीर को कैसे रखें गर्म

  • अच्छी तरह से कई लेयर गर्म कपड़े पहनें
  • कम से कम आधा घंटे रोजाना धूप में बैठें
  • गर्म खाना और गर्म पानी का ही सेवन करें
  • डेली कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें 
  • विटामिन बी12 से भरपूर डाइट लें
  • शरीर में आयरन की कमी दूर करें
  • सर्दियों में गर्म तेल से बॉडी की मसाज करें

नए साल के लिए ये है सबसे बड़ा रेजोल्यूशन, 2024 में रोज करें ये एक काम, बदल जाएगी पर्सनैलिटी

Latest Health News