A
Hindi News हेल्थ विश्व पर्यावरण दिवस: 90% लोगों के घर में मिल जाएगी ये जहरीली चीज, पर्यावरण में बढ़ती इनकी संख्या है खतरनाक

विश्व पर्यावरण दिवस: 90% लोगों के घर में मिल जाएगी ये जहरीली चीज, पर्यावरण में बढ़ती इनकी संख्या है खतरनाक

World Environment Day 2023: हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस बार इसका थीम है #BeatPlasticPollution,आइए समझें कि प्लास्टिक प्रदूषण कैसे है खतरनाक।

World Environment Day 2023- India TV Hindi Image Source : SOCIAL World Environment Day 2023

World Environment Day 2023: दुनियाभर में क्लाइमेट चेंज, वायरल बीमारियों का बढ़ना और प्रदूषण, आज के सबसे ज्वलंत मुद्दों में से एक हैं। जी हां, तमाम सरकार और देश इन मामलों पर काम कर रही हैं और सबकी यही चाह है कि कैसे भी करके इनमें कमी लाई जाए। पर आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि इन सबका एक बड़ा कारण हमारे घरों में भी मौजूद है। दरअसल, आपके भर में जितनी भी प्लास्टिक की चीजें हैं या पॉलिथीन बैग है ये सब, इन समस्याओं का कारण हैं। क्यों इनसे प्लास्टिक प्रदूषण (Plastic Pollution) फैल रहा है और धीमे-धीमे इसके नुकसान हमारे शरीर तक पहुंच रहे हैं। इसलिए इस बार विश्व पर्यावरण दिवस थीम 2023  भी #BeatPlasticPollution है।

प्लास्टिक के नुकसान-Plastic pollution effects

1. जहरीली हवा का कारण प्यास्टिक कैमिकल्स 

आपको जानकर हैरानी हो लेकिन,  प्लास्टिक तेल और गैस से बने होते हैं और इनमें कई प्रकार के नुकसानदेह कैमिकल्स इस्तेमाल होते हैं। इससे बेंजीन, टोल्यूनि फार्मूला, एथिलबेनजीन, जाइलीन, कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोजन सल्फाइड, ओजोन, सल्फर डाइऑक्साइड और कई अन्य हानिकारक रसायन पैदा होते हैं। साथ ही ये बायो नॉन डिग्रेडेबल हैं इसलिए इन्हें जलाया जाता है और फिर ये हवा में मिल जाते हैं और हमें और पर्यावरण दोनों को नुकसान पहुंचाते हैं। 

2. इन बीमारियों का कारण है प्लास्टिक प्रदूषण

 प्लास्टिक प्रदूषण की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जैसे कि  
-सिलिकोसिस (silicosis),
-क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज जिनमें दिल की बीमारियां आती हैं
-फेफड़ों का कैंसर
-प्लास्टिक उत्पादन श्रमिकों को ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर)
-लिम्फोमा 
-ब्रेन कैंसर
- ब्रेस्ट कैंसर और प्रजनन क्षमता में कमी का खतरा बढ़ जाता है।

Image Source : socialplastic_side_effects

3. प्राकृतिक आपदा का कारण

आपको हैरानी हो लेकिन, दुनियाभर में अचानक से गर्मी बढ़ने, बर्फ पिघलने और प्राकृतिक आपदा का एक बड़ा कारण है  प्लास्टिक प्रदूषण। इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसलिए इन चीजों के बारे में सोचें और प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करें।

प्लास्टिक प्रदूषण कैसे कम करें-How to stop Plastic pollution

प्लास्टिक प्रदूषण कम करने क लिए पहले तमाम चीजों पर ध्यान दें जो कि प्लास्टिक से बनी हों और फिर धीमे-धीमे इन पर रोक लगाएं। जैसे कि
-पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करें।
-प्लास्टिक के बर्तन और कंटेनर का इस्तेमाल बंद करें। 
-पेपर और कपड़े के बैग का इस्तेमाल करें। 
इस तरह से कोशिश करें कि हर संभव कोशिश से वातावरण में प्लास्टिक को कम किया जाए और इनके बदले देसी और नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाए।

Source: UNEP

Latest Health News