A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बब्बर खालसा संगठन के 2 आतंकवादी दिल्ली में गिरफ्तार, स्पेशल सेल की टीम ने पकड़ा

बब्बर खालसा संगठन के 2 आतंकवादी दिल्ली में गिरफ्तार, स्पेशल सेल की टीम ने पकड़ा

राजधानी दिल्ली में बब्बर खालसा संगठन के दो आतंकवादियों की गिरफ्तार किया गया है। इन आतंकियों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है।

बब्बर खालसा क्या है? कब बना बब्बर खालसा, बब्बर खालसा संगठन के 2 आतंकवादी दिल्ली में गिरफ्तार, स्पेशल- India TV Hindi बब्बर खालसा संगठन के 2 आतंकवादी दिल्ली में गिरफ्तार, स्पेशल सेल की टीम ने पकड़ा, Babbar Khalsa International BKI Terrorists arrested in Delh,

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बब्बर खालसा संगठन के दो आतंकवादियों की गिरफ्तार किया गया है। इन आतंकियों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। खबर है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और आतंकियों के बीच गोलियां भी चलीं, इसके बाद आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। आतंकियों ने पुलिस को देखकर पहले फायरिंग की थी, जिसके जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की।

मुठभेड़ के बाद हुई गिरफ्तारी

इन्हें उत्तरी दिल्ली की निरंकारी कॉलोनी के पास से गिरफ्तार किया गया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, बब्बर खालसा इंटरनैशनल के पकड़े गए आतंकवादियों का नाम भुपिंदर उर्भ दिलावर सिंह तथा कुलवंत सिंह है। दोनो पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं। दोनों आतंकवादियों को गिरफ्तार करने के लिए जब दिल्ली पुलिस पहुंची तो उन्होंने पुलिस पर फायर किया। लेकिन, पुलिस दोनों को पकड़ने में कामयाब रही। 

आतंकियों के पास से विस्फोटक और हथियार बरामद

गिरफ्तारी के बाद पुलिस को दोनों आतंकवादियों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुए हैं। पकड़े गए आतंकवादियों से 6 पिस्टल और 40 कारतूस भी बरामद किए गए हैं। दोनों आतंकवादी पंजाब में कई मामलों में वांछित हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इन दोनों आतंकियों के निशाने पर दिल्ली और पंजाब के कई नेता थे।

बब्बर खालसा क्या है?

बब्बर खालसा एक आतंकी संगठन है, जो भारत में प्रतिबंधित है। इसे कनाडा, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम में सहित कई और देशों में भी आतंकवादी संगठन माना जाता है। बब्बर खालसा आतंकी संगठन सिखों के लिए एक अलग देश खालिस्तान बनाने की मांग करता है। यह संगठन अपनी नापाक मांग को पूरा कराने के लिए हथियारों का इस्तेमाल करता है।

कब बना बब्बर खालसा?

इसे 1978 में बनाया गया था। निहारकर संप्रदाय के साथ संघर्ष में सिखों के मारे जाने के बाद यह 1980 के दशक के पंजाब विद्रोह में सक्रिय था। लेकिन, फिर 1990 के दशक में इसके कई वरिष्ठ सदस्यों को पुलिस ने मुठभेड़ों में मार दिया, जिसके बाद इसका प्रभाव घट गया था।

Latest India News