A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फेल नहीं हुआ Chandrayaan 2 मिशन, लैंडर विक्रम का पता चला, जल्द हो सकता है संपर्क

फेल नहीं हुआ Chandrayaan 2 मिशन, लैंडर विक्रम का पता चला, जल्द हो सकता है संपर्क

लैंडर विक्रम की लोकेशन की जानकारी ISRO को मिल गई है। अब ISRO लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की कोशिश में लगा हुआ है।

लैंडर विक्रम की लोकेशन की जानकारी ISRO को मिल गई है।- India TV Hindi लैंडर विक्रम की लोकेशन की जानकारी ISRO को मिल गई है।

बेंगलुरु: लैंडर विक्रम की लोकेशन की जानकारी ISRO को मिल गई है। अब ISRO लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की कोशिश में लगा हुआ है। इसरो चीफ के सिवन ने कहा कि 'हमें चांद की सतह पर विक्रम लैंडर की लोकेशन मिल गई है। ऑर्बिटर ने लैंडर की एक थर्मल इमेज क्लिक की है। लेकिन, अभी तक कोई संपर्क नहीं हो पाया है। हम संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। इसरो चीफ का कहना है कि ऑर्बिटर की मदद से लैंडर विक्रम की सही लोकेशन का पता चल पाया है।

ISRO अध्यक्ष के सिवन ने इससे पहले कहा था कि अगले 14 दिनों में लैंडर विक्रम से संपर्क करने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा था कि 'विक्रम लैंडर का आखिरी चरण ठीक नहीं रहा, इस वजह से विक्रम से हमारा संपर्क टूट गया। हालांकि, उन्होंने कहा था कि 'उम्मीद की किरण अभी बची हुई है और अगले 14 दिनों तक हम विक्रम से संपर्क स्थापित करने की कोशिश करेंगे।' हालांकि, संपर्क तो अभी स्थापित नहीं हुआ है लेकिन ऑर्बिटर की मदद से लैंडर विक्रम का पता लगा लिया गया है।

बता दें कि इससे पहले चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने के भारत के साहसिक कदम को शनिवार तड़के उस वक्त झटका लगा जब चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ से चांद की सतह से महज 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर संपर्क टूट गया था। इसके बाद इसरो के वैज्ञानिकों में हताशा जरूर नजर आई थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूरे देश को उनपर भरोसा था, जिसपर वह हमेशा की तरह फिर खरे उतरे हैं।

बता दें कि लैंडर विक्रम का वजन 1471 किलोग्राम था और इसे नियंत्रित तरीके से नीचे लाने की प्रक्रिया ‘रफ ब्रेक्रिंग’ के साथ शुरू हुई और इसने 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई रह जाने तक ‘फाइन ब्रेक्रिंग’ के चरण को सही तरीके से पूरा किया जिसे “जटिल और भयावह” माना जाता है, लेकिन यहां के बाद एक बयान ने मिशन कंट्रोल सेंटर में मौजूद चेहरों पर निराशा की लकीर खींच दी थी कि ‘विक्रम’ के साथ संपर्क टूट गया है।

Latest India News