A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन की चोरी और सीनाजोरी, भारतीय सेना पर लगाया गंभीर आरोप, कैलाश मानसरोवर यात्रा रोकी

चीन की चोरी और सीनाजोरी, भारतीय सेना पर लगाया गंभीर आरोप, कैलाश मानसरोवर यात्रा रोकी

चीन ने सीमा रेखा पर एक बार फिर से हिमाकत की है। जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिक सिक्किम में रोड बनाने की कोशिश में थे जिसका भारतीय सुरक्षबलों ने पुरजोर विरोध किया और मानव चैन बनाकर चीनी सैनिकों को रोका। इस वीडियो के सामने आने के बाद चीन ने पहली बार ये

chinese troop- India TV Hindi chinese troop

नई दिल्ली: चीन ने सीमा रेखा पर एक बार फिर से हिमाकत की है। जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिक सिक्किम में रोड बनाने की कोशिश में थे जिसका भारतीय सुरक्षबलों ने पुरजोर विरोध किया और मानव चैन बनाकर चीनी सैनिकों को रोका। इस वीडियो के सामने आने के बाद  चीन ने पहली बार ये माना है कि सीमा पर तनाव की वजह से कैलाश मानसरोवर यात्रा रोकी गई है। हालांकि चीन ने भारतीय सेना पर सिक्किम के पास सीमा उल्लंघन का आरोप लगाया है और चीन ने तत्काल भारतीय सैनिकों को भारत की सीमा के अंदर जाने को कहा है।

खुद की घुसपैठ..आरोप भारत पर

चीन ने भारतीय जवानों के सिक्किम क्षेत्र में चीनी क्षेत्र में घुसने का आरोप लगाते हुए नई दिल्ली और बीजिंग दोनों जगह भारत के समक्ष कूटनीतिक विरोध भी दर्ज कराया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, हमने अपने महत्वपूर्ण रुख के बारे में बताने के लिए बीजिंग और नयी दिल्ली में गंभीर विरोध दर्ज कराया है।

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा, अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता को बुलंद रखने का हमारा रूख दृढ़ है। हम उम्मीद करते हैं कि भारत इसी दिशा में चीन के साथ काम कर सकता है तथा अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए जो आगे चले गए हैं और चीनी सीमा में घुस गए हैं।

सीमा पर दादागीरी के बाद चीन की सीनाजोरी

चीनी सैनिकों ने बॉर्डर के पार जाकर भारतीय फौजियों को उकसाने की कार्रवाई की। पहले जबर्दस्ती भारतीय सीमा के अंदर घुसे और फिर जब उन्हें रोका गया तो जबर्दस्ती करने लगे। नौबत यहां तक आ गई कि चीनी सैनिकों को रोकने के लिए भारतीय फौज को बल का इस्तेमाल करना पड़ा। ये घटना सिक्किम की है। यहां के डोंगलंग में चीनी सैनिक भारतीय सेना से उलझ पड़े। हालांकि इस घटना की तस्वीर सामने आने के बाद चीन ने सफाई दी है और आरोप लगया है कि बॉर्डर पर भारतीय सेना तनाव खड़ा कर रही है।

चीन ने भारतीय सेना पर बेबुनियाद आरोप लगाते हुए कहा है कि भारतीय फौज ने नियंत्रण रेखा पार कर लिया है। चीन-भारत सीमा पर ये सैनिक सिक्किम के इलाके में हैं, ये इलाका चीन का हिस्सा है यानी भारतीय सैनिक चीन में दाखिल हुए हैं। भारतीय सैनिक चीन के सुरक्षाबलों के सामान्य कामकाज में दखल दे रहे हैं इसी को देखते हुए चीन जरूरी कदम उठा रहा है।

'सफेद झूठ बोल रहा है चीन'

लेकिन आपको बता दें कि चीन सफेद झूठ बोल रहा है। भारतीय सेना के जवान नहीं बल्कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों ने भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत की है। दरअसल चीन सिक्किम के डोंगलंग इलाके को अपना हिस्सा बताकर सड़क निर्माण का काम करने में जुटा था। चीन की इसी करतूत का भारतीय सेना ने विरोध किया जिसकी तस्वीरें दुनिया के सामने है।

बता दें कि कुछ दिन पहले भी चीन ने ऐसी ही हिमाकत की थी। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के डोका ला इलाके में चीन के सेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी और भारत के दो मेकशिफ्ट बंकर में तोड़ फोड़ की थी। इसके बाद 20 जून को दोनो देशों के आर्मी ऑफिसर्स के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई, लेकिन हालात नहीं बदले। अब एक बार फिर से चीन की सेना की नापाक करतूत सामने आई है।

राजनीति का गुस्सा तीर्थयात्रियों पर क्यों ?

मौजूदा तनाव को देखते हुए चीन ने भारतीय श्रद्धालुओं को कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने से भी रोक दिया है। हालांकि पहले चीन ने दलील दी थी कि खराब मौसम के कारण यात्रा रोकी गई है लेकिन अब ये साफ हो गया है कि भारतीय सीमा में चीन की जबर्दस्ती घुसने के कारण माहौल खराब हुआ और मानसरोवर यात्रा रोकी गई।

Latest India News