A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली: प्रदूषण के चलते रविवार तक निर्माण पर रोक, हाईलेवल मीटिंग के बाद एलजी का फैसला

दिल्ली: प्रदूषण के चलते रविवार तक निर्माण पर रोक, हाईलेवल मीटिंग के बाद एलजी का फैसला

बढ़ते प्रदूषण के चलते निर्माण कार्यों पर रविवार तक रोक लगा दी गई है। लेफ्टिनेंट गवर्नर की हाईवलेवल मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। वहीं डस्ट कंट्रोल के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करने का भी फैसला लिया गया है।

Delhi Air pollution- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi Air pollution

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण के चलते निर्माण कार्यों पर रविवार तक रोक लगा दी गई है। लेफ्टिनेंट गवर्नर की हाईवलेवल मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। वहीं डस्ट कंट्रोल के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करने का भी फैसला लिया गया है। राजस्थान से दिल्ली तक एक हज़ार किलोमीटर के इलाके में धूल ही धूल भरी हुई है। हर एक सांस, अपने साथ 18 गुना ज्यादा प्रदूषण लेकर शरीर के अंदर जा रही है। आप घर से बाहर हैं या अंदर...धूल भरी हवा से आप नहीं बच सकते।

चंडीगढ़ में धूल की वजह से विजिबिलिटी इतनी कम हो गई की सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर देनी पड़ी हैं। सबसे बुरा हाल दिल्ली और एनसीआर का हो गया है। धूल भरी हवाओं के कारण प्रदूषण बेहद खतरनाक स्थिति तक पहुंच गया है और मौसम विभाग का अनुमान इस बेचैनी को और बढ़ा देने वाला है। 

राजस्थान और पाकिस्तान के बलूचिस्तान की ओर से चलीं धूल भरी गर्म हवाओं की वजह से उत्तर भारत के आसमान पर धूल की एक परत-सी बन गई है। राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन पांच राज्यों के दर्जनों शहरों में दिन में अंधेरा जैसा दिख रहा है। लोग घरों से बाहर निकलने में परेशानी महसूस कर रहे हैं। एक तरफ लोगों को जहां सांस लेने में दिक्कत हो रही है, वहीं एयर ट्रैफिक प्रभावित हुआ है। ऐसे ही हालात रहे तो उत्तर भारत के लिए आने वाले 48 घंटे मुश्किलों भरे हो सकते हैं। 

Latest India News