A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus Vaccination: कांग्रेस पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने उठाए ये सवाल

Coronavirus Vaccination: कांग्रेस पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने उठाए ये सवाल

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। ज्ञात हो कि पहले चरण के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान आरंभ होने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी की प्रकिया पर सवाल खड़े करते हुए शनिवार को दावा किया कि टीकों के आपात उपयोग की स्वीकृति देने के लिए कोई नीतिगत ढांचा नहीं है। उन्होंने ट्वीट किया कि टीकाकरण आरंभ हो गया है और यह अजोबो-गरीब है कि भारत के पास आपात उपयोग को अधिकृत करने का कोई नीतिगत ढांचा नहीं है। फिर भी दो टीकों के आपात स्थिति में नियंत्रित उपयोग की अनुमति दी गई। उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन की अलग ही कहानी है। इसे उचित प्रक्रिया के बिना अनुमति दी गई।

पढ़ें- अफवाहों पर ध्यान न दें, विशेषज्ञों ने टीकों को सुरक्षित करार दिया है: केजरीवाल

न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कई प्रख्यात डॉक्टरों ने सरकार के समक्ष COVAXIN की प्रभाव और सुरक्षा के संबंध में सवाल उठाए हैं। सरकार कह रही है कि लोग यह नहीं चुन पाएंगे कि उन्हें कौन सी वैक्सीन लेनी है। यह सूचित सहमति के पूरे सिद्धांत के खिलाफ जाता है। उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन सच में सुरक्षित और प्रभावी है तो सरकार में से किसी तक कोई भी वैक्सीन लगवाने के लिए आगे क्यों नहीं आया है। दुनिया के अन्य देशों में वहां के बड़े नेताओं ने वैक्सीन लगवाई है।

पढ़ें- अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया झटका!

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। ज्ञात हो कि पहले चरण के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी।  अभियान की शुरुआत से पहले राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि टीके की दो खुराक लेनी बहुत जरूरी है और इन दोनों के बीच लगभग एक महीने का अंतर होना चाहिए। उन्होंने टीका लेने के बाद भी लोगों से कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया और ‘‘दवाई भी, कड़ाई भी’’ का मंत्र दिया।

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने किया कई और स्पेशल रेल गाड़ियों का ऐलान, यहां है पूरी जानकारी

Latest India News