Hindi News भारत राष्ट्रीय फेथाई चक्रवात: आंध्र, ओडिशा और पुदुचेरी में भारी बारिश की आशंका के चलते हाई अलर्ट

फेथाई चक्रवात: आंध्र, ओडिशा और पुदुचेरी में भारी बारिश की आशंका के चलते हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ जल्द ही आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने वाला है और इसके चलते सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

Cyclone Phethai live updates | PTI Representational- India TV Hindi Cyclone Phethai live updates | PTI Representational

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ जल्द ही आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने वाला है और इसके चलते सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी। भुवनेश्वर में मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि रविवार को राज्य के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाए रहे, जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अनुसार रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका है और यह उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़़ जायेगा तथा सोमवार दोपहर तक ओंगोल एवं काकीनाड़ा के बीच आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा। मौसम विभाग ने 18 दिसंबर तक ओडिशा में कहीं हल्की से मध्यम बारिश एवं कई जगहों पर, मुख्यत: दक्षिण ओडिशा के जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। इसके अनुसार ओडिशा तट में मछुआरों के लिये कोई आम चेतावनी जारी नहीं की गयी। बहरहाल, उन्हें सोमवार तक पश्चिम मध्य एवं दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे गहरे समुद्री इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

ओडिशा सरकार ने जिलाधीशों को पहले ही इस बेमौसम बरसात से धान के खेतों को बचाने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। वहीं आंध्र प्रदेश की रीयल टाइम गवर्नेंस सोसाइटी ने सूबे के सभी 9 तटीय जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है। यही नहीं राज्य की डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स और नैशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स को भी स्टैंडबाई पर रखा गया है। आपको बता दें कि तटीय क्षेत्र के हिस्सों, विशेष रूप से कृष्णा जिले में रविवार को बारिश और तेज हवाओं की शुरुआत हो गई है। हवाओं की गति सोमवार तक 100 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।

Latest India News