A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Exclusive: हसन अली पर ED का बड़ा खुलासा, 7 साल में 1 लाख करोड़ की काली कमाई

Exclusive: हसन अली पर ED का बड़ा खुलासा, 7 साल में 1 लाख करोड़ की काली कमाई

नई दिल्ली: घोड़ा कारोबारी हसन अली के खिलाफ कालेधन और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने जांच की। इस शख्स पर पचास हजार करोड़ रूपए का टैक्स बकाया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) का

hasan ali- India TV Hindi hasan ali

नई दिल्ली: घोड़ा कारोबारी हसन अली के खिलाफ कालेधन और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने जांच की। इस शख्स पर पचास हजार करोड़ रूपए का टैक्स बकाया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) का दावा है कि इस शख्स ने 2001 से 2008 के बीच सिर्फ सात साल में एक लाख दस हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की काली कमाई जमा की। कुछ साल पहले चर्चा में आए हसन अली के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कल ही मुंबई, पुणे, गुड़गांव और कोलकाता में हसन अली के नौ ठिकानों पर रेड मारी।

हसन अली के साथ-साथ उसके सहयोगी काशीनाथ तापुरिया और स्विस बिजनेसमैन फिलिप आनंदराज के ठिकानों पर भी प्रवर्तन निदेशालय ने रेड मारी। रेड में मिले दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि ब्रिटिश वर्जिनिया आईलैंड में हसन अली ने काली कमाई रखी है। नए दस्तावेजों के मुताबिक स्विस बैंकों में आठ बिलियन डॉलर यानी 800 करोड़ डॉलर की रकम होने के पुख्ता संकेत मिले हैं। हसन अली पर 2011 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केस दर्ज किया गया था। मनी लॉन्ड्रिंग केस में जेल में रह चुका हसन अली पिछले साल अगस्त में जमानत पर बाहर आया था। हसन अली फिलहाल अपने मुंबई और पुणे के घर में रह रहा है।

ED ने तैयार की 300 पन्नों की रिपोर्ट

हसन अली की काली कमाई के बारे में प्रवर्तन निदेशालय ने 300 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की है। ये रिपोर्ट इंडिया टीवी के हमारे संवाददाता अभिषेक उपाध्याय ने हासिल की। आपको बताते है प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक हसन अली ने 2001 से 2008 के बीच सात साल में कुल कितनी कमाई की।

हसन अली घोड़ों पर पैसा लगाता था। लेकिन इसके पास इतना पैसा है इससे कई बैंक खुल जाए। अगर प्रवर्तन निदेशालय की रिपोर्ट की मानें तो एक लाख करोड़ से ज्यादा ब्लैक मनी इस शख्स के पास है। इनकम टैक्स और ईडी की जांच रिपोर्ट बताती है कि सात साल में हसन अली ने एक लाख 10 हजार 412 करोड़ रुपए से ज्यादा की काली कमाई जमा की। यानी एक साल में हसन अली ने करीब 15 हजार 773 करोड़ कमाए और एक दिन में इसकी कमाई करीब 43 करोड़ 21 लाख थी।

इंडिया टीवी के पास हसन अली की तीन सौ पन्नों की वो फाइल है जो ED ने तैयार की है। इसमें हसन अली की बेशुमार दौलत के आंकड़े हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के असेसमेंट के मुताबिक 2001-2002 से लेकर 2007-2008 के दौरान सिर्फ सात साल में हसन अली ने एक लाख 10 हजार 412 करोड़ रुपए से ज्यादा की काली कमाई जमा की। इसी के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हसन अली पर 50 हजार करोड़ रुपए टैक्स देनदारी बतायी।

हसन अली की बेशुमार दौलत पर ED की जांच रिपोर्ट-

जांच एजेंसी के मुताबिक हसन अली और उसकी पत्नी रीमा हसन अली खान के पास करोड़ों रुपए के आलीशान घर हैं। उसके पास लाखों रुपए की चमचमाती कारें हैं। हसन अली की पत्नी रीमा हसन अली खान के नाम से पुणे और मुंबई के पॉश इलाकों में दो घर हैं।

रीमा हसन अली खान के नाम से पुणे के ट्यूलिप इलाके में वैलेंटाइन कॉपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी में तीन मंजिला घर है। इस आलीशान घर की कीमत 8 करोड़ 64 लाख रुपए है। रीमा हसन अली खान के नाम से मुंबई के पेडर रोड में आनंद दर्शन सोसाइटी में एक घर है। मुंबई वाले घर की कीमत छह करोड़ रुपए है।

जांच एजेंसी की फाइल के पेज नंबर एक में हसन अली की मूवेबल प्रॉप्रटी के बारे में बताया गया है।  हसन अली के पास 61 लाख 50 हजार रुपए की एक पोर्श कार है। उसकी कारों की फेहरिस्त में मर्सीडीज बैंज जैसी कारें हैं। इनमें से एक मर्सीडीज बैंज 27 लाख और दूसरी करीब 33 लाख रुपये की है। हसन अली की पत्नी के पास भी कई कारें हैं। जांच एजेंसी की फाइल के मुताबिक रीमा हसन अली खान के पास 27 लाख रुपए की मर्सीडीज बैंज करीब 13 लाख रुपये की ह्युंडई सोनाटा और ओपेल कोर्सा जैसी कारें हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को हसन अली के जो दस्तावेज मिले हैं उनमें हसन अली के कई ट्रांसफर इंस्ट्रक्शंस का जिक्र है। जिसमें यूबीएस एजी ज्यूरिख बैंक से हसन अली और उसके सहयोगियों के यूएसए, यूके, यूएई, सिंगापुर, हांगकांग और स्विटजरलैंड के खातों में बड़े बड़े अमाउंट ट्रांसफर करने के निर्देश हैं।

आज से करीब 9 साल पहले हसन अली के स्विस बैंक के खाते में रुपये और डॉलर की आज की कीमत के हिसाब से 54 हजार 587 करोड़ रुपए थे। ये पता ना चलता अगर ED ठीक से जांच ना करती। और ED को कुछ अहम दस्तावेज ना मिलते।

आगे की स्लाइड में पढ़िए अली हसन की काली कमाई के बारे में-

Latest India News