A
Hindi News भारत राष्ट्रीय FactCheck: भारत में अस्थमा और नेत्र रोग फैलाने की चीनी साजिश का क्या है सच, जानिए पूरी खबर

FactCheck: भारत में अस्थमा और नेत्र रोग फैलाने की चीनी साजिश का क्या है सच, जानिए पूरी खबर

चीन भारत में अस्थमा फैलाने और आंखों के रोग फैलाने के लिए खास तरह के पटाखे और सजावटी लाइट्स भेज रहा है।

FactCheck: भारत में अस्थमा और नेत्र रोग फैलाने की चीनी साजिश का क्या है सच, जानिए पूरी खबर- India TV Hindi Image Source : FILE FactCheck: भारत में अस्थमा और नेत्र रोग फैलाने की चीनी साजिश का क्या है सच, जानिए पूरी खबर

नई दिल्ली: चीन भारत में अस्थमा फैलाने और आंखों के रोग फैलाने के लिए खास तरह के पटाखे और सजावटी लाइट्स भेज रहा है। इन्टेलिजेंस से मिली जानकारी का हवाला देते हुए यह मैसेज गृह मंत्रालय के अधिकारी के नाम से वायरल हो रहा है। व्हाट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज में कहा गया है कि चूंकि पाकिस्तान भारत पर सीधे हमला नहीं कर सकता इसलिए वह चीन की मदद से हमले की नई साजिश रच रहा है। इसके तहत चीन ने अस्थमा फैलानेवाले नए पटाखे बनाए हैं जो वातावरण को विषैले गैस से भर देता है। इस मैसेज में लोगों से सावधान रहने और चीन के पटाखों और सजावटी लाइट्स को नहीं खरीदने की अपील की है।

इसके अलावा चीन में ऐसी सजावटी लाइट्स भी बनाई जा रही है जिससे आंखों के रोग फैलते हैं। गृह मंत्रालय के सीनियर अधिकारी के नाम से वायरल इस मैसेज की पड़ताल की गई तो यह दावा फर्जी निकला है। 

पीआईबी फैक्टचेक की ओर से कहा गया है कि गृह मंत्रालय की ओर से ऐसी कोई सूचना नहीं जारी की गई है और यह दावा फर्जी है। चीन द्वारा भारत में अस्थमा फैलाने और नेत्र रोग उत्पन्न करनेवाले पटाखे और सजावटी लाइट्स नहीं भेजे जा रहे हैं।

Latest India News